किसान देश के रीढ़ की हड्डी

रीढ़ की हड्डी के बारे में किसी को सोचने का वक्त तक नहीं

आर पी यादव ब्यूरो चीफ
यू पी फाइट टाइम्स


कौशाम्बी हमारा देश कृषि प्रधान देश हैं और यहां लगभग सत्तर प्रतिशत लोग किसान हैं यह किसान देश के रीढ़ की हड्डी के समान है लेकिन इस रीढ़ की हड्डी के बारे में किसी को सोचने का वक्त तक नहीं कि वह किस तकलीफों से गुजरता है!हमारे देश की अधिकतर जनता आज भी कृषि पर आधारित आर्थिक क्रियाओं पर निर्भर है ऐसी परिस्थिति में व्यापक स्तर पर कल्याण के लिए आवश्यक है कि कृषि सुधार की दिशा में कार्य किया जाए! यों सरकार समय-समय पर किसानों के लिए योजनाएं लाती रहती है रासायनिक खादों पर सबसिडी हो या कर्ज मुहैया करने जैसी सुविधा किसानों को मिलती रहती है! इसके बावजूद हमारे किसान आत्महत्या करने पर विवश होते हैं! इसका कारण उनके द्वारा लगाई गई लागत के अनुरूप उत्पादन का नहीं मिलना है! इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं?यह विरले ही देखने को मिलता है कि कृषि अधिकारी किसानों के सहायक के तौर पर कभी खेत में उपस्थित हो!भारतीय कृषि में रासायनिक खाद और कीटनाशकों के अंधाधुंध प्रयोग से न केवल भूमि का निम्नीकरण हो रहा है बल्कि किसानों की जेब पर भी बोझ बढ़ा है! इससे लोगों की सेहत पर कितना घातक असर पड़ा है यह अब कोई छिपा तथ्य नहीं रह गया है!

आधुनिक सामग्री का उपयोग अत्यंत प्रबंधित विधि से होना चाहिए जिसमें किसानों के मार्गदर्शन की जिम्मेदारी संबंधित कृषि अधिकारी की होनी चाहिए!इसे किसानों का दुर्भाग्य कहें या सरकारों की असंवेदनशीलता हानि का शिकार आखिर किसान ही होते हैं!अभी भी समय है कि अगर भूमि निम्नीकरण और किसानों पर बढ़ते बोझ को कम करना है तो कृषि अधिकारियों को उनके दायित्वों के प्रति अधिक सजग और निष्ठावान बनाया जाए शायद इससे भारतीय किसान के चेहरे पर मुस्कान लौट आए और भारतीय कृषि की तस्वीर बदल जाए!

आधी रात को दबंग घर में फेंकते है ईट पत्थर विरोध करने पर किया मारपीट

ब्यूरो रिपोर्ट

कौशांबी मंझनपुर सर्किल क्षेत्र के कौशांबी थाना अंतर्गत मखदूमपुर ढोकसहा गांव में बसंत लाल पुत्र भैरव प्रसाद के घर में बेवजह आए दिन दबंग आधी रात को घर के भीतर ईट पत्थर फेककर गरीबों को परेशान कर रहे हैं जब बसंत लाल और उनके भतीजे ने दबंगों की करतूत पर विरोध किया तो लाठी डंडा फरसा लेकर दबंगों ने मारपीट कर दिया जिससे बसंत के भतीजे आदित्य कुशवाहा को चोट आई है मामले की शिकायत बसंत कुशवाहा ने थाना पुलिस से किया लेकिन दबंगों के ऊपर कार्यवाही नहीं हो सकी पीड़ित बसंत लाल का भतीजा आदित्य कुशवाहा पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचा और शिकायती पत्र देकर दबंगों पर कार्रवाई की मांग की है

घटनाक्रम के मुताबिक 5 मार्च को रात 9:00 बजे गांव के संतोष मौर्या राम छाया मौर्या उदित मौर्या और उनके बेटे पत्थर फेंकने लगे आवाज सुनकर बसंत घर के बाहर निकले और उन्होंने ईट पत्थर फेंकने का विरोध किया जिस पर दबंगों ने गाली गलौज शुरू कर दिया और लाठी डंडा फरसा लेकर मारने पीटने के लिए दौड़ा लिया बीच-बचाव करने पहुंचे भतीजे आदित्य को गाली गलौज करते हुए लाठी डंडे से मारपीट किया जिससे भतीजे को चोटे आई है बताया जाता है कि इसके पहले कई बार आधी रात को दबंग बसंत लाल के घर में ईट पत्थर फेंक चुके हैं पीड़ित द्वारा थाना पुलिस को सूचना दिए जाने के बाद भी पुलिस ने दबंगों पर कार्यवाही नहीं की है।

19 मार्च आयोजित होगी ओपन रैपिड शतरंज प्रतियोगिता

आर पी यादव ब्यूरो चीफ
यू पी फाइट टाइम्स


कौशाम्बी जिला शतरंज स्पोर्ट्स एसोसिएशन कौशांबी एवम राम नाथ डिग्री कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में कौशांबी ओपन रैपिड शतरंज प्रतियोगिता बालक एवम बालिका का आयोजन राम नाथ डिग्री कॉलेज चलोली, चायल, जिला कौशांबी में 19 मार्च आयोजित होगी ।

इस प्रतियोगिता में जिले के किसी भी गांव और नगर के खिलाड़ी प्रतिभाग कर सकते हैं
प्रतियोगिता में प्रवेश के लिए या अन्य जानकारी हेतु राघवेंद्र शुक्ला, आयोजन सचिव से मोबाइल संख्या 9451293466,8808888720 पर संपर्क किया जा सकता है।

error: Content is protected !!