संकल्प बनाकर भजन में बैठना चाहिए कि गुरुजी आज तो आप दया कर ही दो, साधना में कुछ प्राप्त करके ही उठूँगा

मेहनत ईमानदारी की कमाई वालों का मन साफ़ रहने से साधना में जल्दी मिल जाता है

जो प्रभु का सच्चा भजन करता है, वह सेवा भी करता है

उज्जैन (म.प्र.)
मेहनत ईमानदारी का जीवन जीने की शिक्षा देने वाले, अपने भक्तों में संकल्प शक्ति भर कर साधना में जल्दी तरक्की करवाने वाले, अनमोल नाम की दौलत देने के इस समय धरती पर एकमात्र अधिकारी, इस समय के महापुरुष, पूरे समरथ सन्त सतगुरु, परम दयालु, त्रिकालदर्शी, दुःखहर्ता, उज्जैन वाले बाबा उमाकान्त जी महाराज ने 3 अक्टूबर 2021 सायं उज्जैन आश्रम में दिए व अधिकृत यूट्यूब चैनल जयगुरुदेवयूकेएम पर लाइव प्रसारित संदेश में बताया कि कहा गया है कि मन के हारे हार है, मन के जीते जीत, पारब्रह्म को पाइए, मन ही के परतीत। आपका संकल्प ही नहीं बन पाता है, न सेवा का, न भजन का, न भाव भक्ति का संकल्प बन पाता है। भक्तों का इतिहास भरा पड़ा है। प्रह्लाद, ध्रुव आदि कितने ही ऐसे भक्तों का पाठ आज बच्चे किताबों में पढ़ते हैं। संकल्प किसने बनाया? मनु शतरूपा ने कि हम प्राप्त करके ही दम लेंगे। जब आप ध्यान, भजन में बैठते हो, संकल्प नहीं बन पाता है कि आज तो गुरु आपको दया, कृपा, मदद कर ही देनी है, मैं तो आज कुछ आवाज पकड़कर के, सुनकर के, कुछ ऊपरी लोकों के दृश्य देखकर के, तभी उठूंगा। उन (दोनों) का संकल्प बन गया कि देख करके, प्राप्त करके ही उठाना है। कहा गया है- निर्मल मन जन सो मोहि पावा, मोहे कपट छल छिद्र न भावा। निर्मल मन से, छल कपट को अलग रखकर के जो उस प्रभु को याद करता है, वही उसको पाता है। तो उनके अंदर वो शब्द उतरा जिसके लिए गोस्वामी जी ने लिखा है- मृतक जीयावन विरह सुहाई, श्रवण रंध ऊर् जब आई। श्रवण यानी कान, रंध्र यानी सुराख, ऊर कहा गया शब्द को। अंदर वाले कान के सुराख से जब यह शब्द उतरा तब मनु शतरूपा को शब्द सुनाई पड़ा। मरे हुए समान थे, शरीर में कोई जान नहीं थी। जैसे ही शब्द उतरा तब हष्ट पुष्ट तन भय सुहाये, मानो अभी भवन ते आये। तुरंत उसी समय से ताकत महसूस होने लग गई। जैसे कहते हो दवा बड़ी कामयाब है, एकदम से पेट साफ हो जाता है, जो भी खाता हूं, हजम हो जाता है और पॉवर, मांस भी देखो बढ़ता जा रहा है। तो वैसी दवा उन्हें मिल गई। तो शब्द रूपी नाम यह है।

जो भजन करता है वह सेवा भी करता है

महाराज जी ने 5 अक्टूबर 2021 प्रातः उज्जैन आश्रम में बताया कि जो भी लक्ष्य बनाओ, किसी को पढ़ाने, बताने, समझाने, सीखने का, उसको लगन के साथ पूरा करो। जैसे लोग नाम दान लेते हैं, आपके समझाने से नहीं समझता तो भी आप लगे रहते हो तो वही फिर आपका साथी साधक बन जाता है। सेवा भी करता है क्योंकि जो भजन करता है वह सेवा भी करता है। जो भजन नहीं करेगा, गुरु को, गुरु वचनों को नहीं समझ पाएगा, संगत को जो नहीं समझ पाएगा, सतसंग को जो नहीं सुनेगा तो थोड़ी देर के लिए तो भक्ति आएगी लेकिन फिर वह खत्म हो जाती है

आपको भजन में अच्छा दिखाई सुनाई पड़ेगा, जल्दी मिल जाएगा

महाराज जी ने 24 सितम्बर 2021 दोपहर वलसाड़ (गुजरात ) में बताया कि ग्रामवासी पहाड़ी क्षेत्र में आप रहने वाले लोग अगर भजन करोगे, सुनने की कोशिश करोगे, ध्यान लगाओगे तो आपको अच्छा सुनाई दिखाई पड़ेगा, जल्दी मिल जाएगा। क्योंकि यहां पर आप लोग दिन में कमाते और शाम को खाते हो। मेहनत की कमाई खाते हो तो ज्यादा बुरे कर्म आपके अंदर आते नहीं है। आपका मन साफ है। बस मन को दुनिया की तरफ से हटा करके थोड़ी देर के लिए उस मालिक की तरफ लगाना है, तड़प पैदा करनी है कि मालिक आप हमको मिल जाओ, दर्शन दे दो। मालिक मिलने पर मांगना नहीं पड़ेगा, किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा।

error: Content is protected !!