केन जल महा आरती में जल संरक्षण के लिए किया गया आवाहन

प्रभंजन कुमार ब्यूरो चीफ बांदा

बांदा 21 मार्च 2023

जिला मीडिया प्रभारी मितेश कुमार ने अवगत कराया कि केन जल महा आरती के अवसर पर श्रद्धालुजनों ने इस मंगलवार को बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया एवं केन मैया की आरती संपन्न की। आगे मितेश कुमार ने अवगत कराया कि जल को संरक्षित रखने हेतु श्रद्धालुजनों प्रतिबद्ध हुए एवं अन्य लोगों को भी जागरूक करने के लिए संकल्पित हुए।


कार्यक्रम में उपस्थित विश्व हिंदू महासंघ गौ रक्षा समिति के जिलाध्यक्ष महेश प्रजापति ने जानकारी देते हुए बताया कि इस समय केन नदी में लोगों द्वारा पूजा अर्चना के दौरान काफी सारे फूल हवन आदि विसर्जित किए जाते हैं तथा काफी लोगों द्वारा नदी में बोरियो में भरकर कचरा डाला जाता है जिससे दिन ब दिन गंदगी फैलती जा रही है। आगे जिलाध्यक्ष ने कहा कि हम सभी लोग संकल्पित हैं कि केन नदी जोकि बांदा जनपद की जीवनदायनी है उसमे कोई कचरा नहीं डालेंगे और अन्य लोगों को भी नदी में कचरा न डालने के लिए बताएंगे तथा जागरूक करेंगे। क्युकी इसी नदी के शुद्ध जल से ही हम सब अपनी रोजाना की जरूरतों को पूरा करते हैं और हम इस प्रकृति के अमूल्य वरदान का सम्मान करना चाहिए तथा इसको संरक्षित तथा स्वच्छ रखना चाहिए जिससे हम सबको भविष्य में जल से संबंधित कोई भी समस्या न आए।

आगे प्रजापति ने बताया नवरात्रि के पावन पर्व पर 22 मार्च से शुरुआत होने जा रही है इसमें हिंदू नव वर्ष के रूप में सभी हिंदू भाई अपने अपने घरों पर भगवा ध्वज लगाएं और पांच दीपक अवश्य जलाएं तथा नवरात्रि के पावन पर्व पर मंदिरों की साफ-सफाई जिला प्रशासन के द्वारा विशेष ध्यान दिया जाए और मंदिरों के आसपास मांस मदिरा की दुकानें पूर्ण रूप से 10 दिनों के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाए
केन जल महाआरती में पदाधिकारी एवं श्रद्धालु जन उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!