सफल परीक्षा का किया गया आयोजन : डीएम

नरेश पाल ब्यूरो चीफ
यूपी फाइट टाइम्स

बदायू:– जिला अधिकारी मनोज कुमार ने मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार एवं अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राकेश कुमार पटेल के साथ समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित जयप्रकाश नारायण सर्वोदय विद्यालय बालिका समरेर में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में कक्षा 6, 7, 8, 9 व 11 में रिक्त स्थानों के सापेक्ष प्रवेश परीक्षा आयोजन के संबंध में समिति की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में आयोजित की गई।

जिलाधिकारी ने 27 मार्च को सिंगलर गर्ल्स इंटर कॉलेज में प्रवेश परीक्षा आयोजित कराने के निर्देश दिए है। जिला समाज कल्याण अधिकारी रामजनम ने अवगत कराया कि इस परीक्षा के लिए 298 आवेदन प्राप्त हुए हैं परीक्षा में सफल 172 परीक्षार्थियों का चयन किया जाएगा। डीएम ने निर्देश दिए कि परीक्षा को शांति पूर्वक एवं नकल विहीन व पारदर्शी ढंग से संपन्न कराया जाए। परीक्षा में मजिस्ट्रेट ड्यूटी लगाई जाए। कक्ष निरीक्षकों की व्यवस्था की जाए। शासन के निर्देशानुसार सफल परीक्षा का आयोजन किया जाए।

बच्चों के भविष्य को बनाएं बेहतर : डीएम
बदायूँ : 22 मार्च। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के सफल संचालन के लिए जिला अधिकारी मनोज कुमार की अध्यक्षता में व मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार व अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राकेश कुमार पटेल व सम्बंधित अधिकारियों के साथ बुधवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का संचालन आवास विकास स्थित राजकीय महाविद्यालय में किया जा रहा है।
डीएम ने निर्देश दिए कि विषयवार शिक्षकों की व्यवस्था रहे। ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह की क्लास अच्छे ढंग से चलाई जाए। अच्छे कंटेंट्स अपलोड किए जाएं। स्मार्ट क्लास चलाई जाए। बच्चों को दिक्कत न हो यदि आवश्यकता हो तो इसके लिए छात्रावास की भी व्यवस्था की जाए। डीएम ने कहा कि यह शासन की महत्वकांक्षी योजना है इसका बेहतर रूप से संचालन सुनिश्चित किया जाए जिससे बच्चों का भविष्य उज्जवल बने। इसकी गतिविधियों को 31 मार्च तक अपडेट करके अवगत कराया जाए।
इस योजना अन्तर्गत प्रतियोगिता परीक्षाओं की कोचिंग निशुल्क उपलब्ध कराने के लिए की गई है। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत आईएएस आईपीएस और पीसीएस की कक्षाएं निःशुल्क उपलब्ध कराई जा रही हैं। निःशुल्क कोचिंग के साथ-साथ लाभार्थियों को निःशुल्क सिलेबस और क्वेश्चन बैंक भी उपलब्ध कराए जाते हैं। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना से संबंधित सभी कार्यां का समय-समय पर निरीक्षण होता रहता है। आईएएस, पीसीएस की कक्षाएं अधिकारियों द्वारा ली जाएंगी तथा एनडीए और सीडीएस की कक्षाएं छात्रों को सैनिक स्कूल के प्राचार्य द्वारा गाइड की जाएंगी। अभ्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण स्टडी मैटेरियल प्रदान करने के लिए ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा। इस प्लेटफार्म के माध्यम से अधिकारियों द्वारा परीक्षा की तैयारी संबंधित अनुभव वीडियो द्वारा अपलोड किए जाएंगे। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सदर सुखलाल प्रसाद वर्मा एवं जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ0 प्रवेश कुमार सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!