नव वर्ष प्रतिपदा पर विश्र्व हिन्दू परिषद ने निकाली रैली

बदायूं से नरेश पाल ब्यूरो चीफ की रिपोर्ट यूपी फाइट टाइम्स

कादरचौक – सनातन धर्म नव संवत्सर विक्रम संवत् २०८० चैत्र मास शुक्ल पक्ष प्रतिपदा हिंदू नव वर्ष के उपलक्ष्य मे विश्र्व हिन्दू परिषद के दारा रैली निकाली गई
चैत्र शुक्ल पक्ष प्रतिपदा के मौके पर विश्र्व हिन्दू परिषद के दायित्ववान कार्यकर्ताओं व भाजपा कार्यकर्ताओं ने नगर में भ्रमण कर ओम लिखे हुए भगवा ध्वज घरों व प्रतिष्ठानों पर वितरित किए और सभी को हिंदू नव वर्ष की शुभकामनाएं दीं। राष्ट्रीयबजरंग दल नववर्ष प्रतिपदा को एक पर्व के रूप में हर्षोल्लास से मनाता है क्योंकि प्राकृतिक शक्ति के आवाहन और साधना का आरंभ इसी दिन से शुरू होता है।


चैत्र शुक्ल पक्ष प्रतिपदा से भारतीय नूतन संवत्सर प्रारंभ होता है। यह ब्रह्मांड की उत्पत्ति का दिवस है भारत में काल के मापने का ज्ञान बोध असाधारण है वृत्ताकार मंडल को कॉल प्रवाह का धोतक माना गया है इस चक्रीय गति में लगातार रस और लय का सृजन चल रहा है दिवस चक्र, ऋतु चक्र, संवत्सर चक्र, जीवन चक्र और भव चक्र उसी काल प्रवाह के वृत्ताकार गति के विविध रूप हैं अस्तित्व के मूल में शुभता और आनंद के साथ अविछिन्न रस का प्रवाह है जो काल प्रवाह को गतिमान रखता है जीवन एक रस है इस रस में आनंद है और आनंद के साथ शुभता का भाव जुड़ा है भारतीय मन सदैव ही लघु या विराट प्रत्येक कर्म को दिव्यता से भरने का प्रयत्न करता है जिस घर में हम रहते हैं उसके भी पवित्रीकरण का प्रयास नीव की खुदाई से आरंभ होता है। चैतन्य भारत के निर्माण में चिरंतन की अंतरयात्रा के साथ शाश्वत जीवन की अभिव्यक्तियों एवं अनुभवों को अनुप्राणित और अंतर्निहित करने की परंपरा ही भारतीय जीवन की विशेषता रही है। नव संवत्सर उस चिरंतन को प्रकट करने का दिवस है।


इस मौके पर कादरचौक ब्लाक प्रमुख वीरेंद्र राजपूत,हर्ष शुक्ला,करन ठाकुर,राहुल शिव प्रताप सिंह विकेश गुप्ता ब्लॉक अध्यक्ष कादरचौक आशीष राठौर सनी गुप्ता सूर्या श्रीवास्तव गजेंद्र शर्मा राजा बाबू पंचायत सदस्य शाक्य,गौरव ठाकुर मौके पर मौजूद रहे ।

error: Content is protected !!