डीएम, सीडीओ ने प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट का किया निरीक्षण

नरेश पाल ब्यूरो चीफ की रिपोर्ट यूपी फाइट टाइम्स

बदायूँः 30 मार्च। गुरूवार को जिलाधिकारी मनोज कुमार एवं मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार ने विकास खण्ड सालारपुर के अन्तर्गत ग्राम पंचायत दहेमी एवं ग्राम पंचायत खेडा बुजुर्ग का निरीक्षण किया गया।

डीएम व सीडीओ ने ग्राम पंचायत दहेमी में बने प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट का अवलोकन किया गया। डीएम ने निर्देश दिए कि इस यूनिट को इकोनॉमिकली वायबल मॉडल में डिवेलप किया जाए। उन्होने जिला पंचायत राज अधिकारी श्रेया मिश्रा को निर्देश दिए कि प्रयास करके इस प्रकार के यूनिट्स अन्य विकास खण्डों में भी स्थापित कराएं यह कार्य जनहित के लिए अच्छा रहेगा। पंचायात राज विभाग उनके द्वारा स्थापित यूनिट में आने वाले प्लास्टिक्स की अनवरत पूर्ति के लिए भी नगर निकायों से टाईअप किया जाए।


तत्पश्चात डीएम सीडीओ ने ग्राम पंचायत दहेमी के पंचायत भवन का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिए कि लाइब्रेरी में स्थापित किताबों की संख्या बढ़ाई जाए जिससे विभिन्न प्रकार की परीक्षा की तैयारी करने वाले बच्चों को ज्यादा से ज्यादा किताबें पढ़ने को मिल सके। उन्होने पंचायत सहायक से अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में जैसे आयुष्मान कार्ड कितने बने हैं कितने बचे हैं, खुली बैठक कब हुई इत्यादि जानकारी ली गई।

सीसीटीवी कैमरा कंप्यूटर अभिलेखों के रखरखाव आदि का भी निरीक्षण किया गया। डीएम ने निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत दहेमी में बने खेल मैदान को और अच्छा कराया जाए। खेल मैदान के चारों ओर दिशाओं में बेंच और प्लेटफार्म बनवाकर और अच्छा करे। इसके लिए अन्य विधियों से भी सहायता कराए जाने का पूरा प्रयास किया जाएगा। डीएम सीडीओ ने ग्राम प्रधान द्वारा कराए गए कार्यों की प्रशंसा की।


जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने ब्लॉक जगत के ग्राम पंचायत खेड़ा बुजुर्ग में डिवेलप किए जा रहे पार्क जोकि वेस्ट टू पार्क की अवधारणा पर किया जा रहा है उसका निरीक्षण कियाएवं आरआरसी सेंटर का भी अवलोकन किया। दोनो वरिष्ठ अधिकारियों ने आरआरसी सेंटर पर बन रही खाद की प्रशंसा की गई एवं बन रहे पार्क को और अच्छा बनाए जाने के निर्देश दिए गए। डीएम ने निर्देश दिए कि निर्माणाधीन कार्य शीघ्रता से पूर्ण कराया जाए।

दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने खेड़ा बुजुर्ग की गौशाला का निरीक्षण किया।

गौशाला में भूसे एवं चारे की पर्याप्त मात्रा पाई गई परंतु साफ सफाई में थोड़ी कमी थी जिसको प्राथमिकता पर कराए जाने के निर्देश प्रधान और सचिव को दिए गए। जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने गौशाला में गोवंशों को गुड़ खिलाया।

इस अवसर पर सहायक विकास अधिकारी (पंचायत), संबन्धित ग्राम प्रधान सचिव व पंचायत सहायक मौजूद रहे।

error: Content is protected !!