केन्द्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री एवं सांसद ने 1178 दिव्यागंजनों को कुल 2277 सहायक यन्त्र/कृत्रिम उपकरण किये वितरित

प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में जनपद कौशाम्बी का हो रहा तेजी से विकास- प्रतिमा भौमिक

आर पी यादव ब्यूरो चीफ
यू पी फाइट टाइम्स

कौशाम्बी:–केन्द्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री प्रतिमा भौमिक एवं सांसद विनोद सोनकर ने आज कौशाम्बी महोत्सव में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा एडिप योजनान्तर्गत आयोजित सहायक एवं कृत्रिम उपकरण कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ तथा 1178 दिव्यागंजनों को कुल 2277 सहायक यन्त्र/कृत्रिम उपकरण वितरित किया।


केन्द्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए इतना भव्य एवं सुन्दर कौशाम्बी महोत्सव आयोजित कराने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि मॉ गंगा एवं यमुना के बीच में स्थित कौशाम्बी की धरती पर आकर मैं धन्य महसूस कर रहीं हॅू। कौशाम्बी दुर्गाभाभी की पावन भूमि, मॉ शीतला धाम, तथागत बुद्ध एवं पद्यमप्रभु की भूमि का मैं वन्दन एवं नमन करती हूॅ।

भगवान बुद्ध ने यहॉ पर चतुर्मासा बिताया था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में सांसद विनोद सोनकर कौशाम्बी की गौरवशाली एवं वैभवशाली इतिहास को उजागर करने का कार्य कर रहें हैं। प्रदेश सरकार ने दुर्गाभाभी का सम्मान करते हुए दुर्गाभाभी के नाम से सेतु बनाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय संसदीय कार्य व संस्कृति राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने दुर्गाभाभी स्थल पर रूपये 05 करोड़ की लागत से म्यूजियम बनवाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में जनपद कौशाम्बी का विकास कार्य तेजी से हो रहा है तथा कौशाम्बीवासियों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त हो रहें है।

प्रधानमंत्री का मूल मंत्र है कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास एवं सबका प्रयास। दिव्यागों को पूर्व में विकलांग कहा जाता था प्रधानमंत्री जी ने उन्हें सम्मान देते हुए दिव्यांग कहा, दिव्यागों में ईश्वरीय शक्ति विद्यमान होती है तथा वे किसी से कम नहीं होते। प्रधानमंत्री ने दिव्यागों को शिक्षा एवं नौकरी में 03 प्रतिशत से बढ़ाकर 04 प्रतिशत आरक्षण देने का कार्य किया है। दिव्यागों की सुविधा के लिए यूनिक आईडेन्टिटी कार्ड जारी किया जा रहा है। केन्द्र व प्रदेश सरकार के द्वारा समाज के अन्तिम पायदान तक के व्यक्ति को सरकार की सुविधायें लगातार उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है।


केन्द्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री एवं सांसद द्वारा 1178 लाभार्थियों को 2277 सहायक यन्त्र एवं कृत्रिम उपकरण वितरित किया गया, जिसमें 236 लाभार्थियों को मोटराइज्डट्राई साइकिल, 672 को ट्राईसाइकिल, 62 को फोल्डिंग व्हील चेयर, 706 को बैसाखी, 24 को एल्बो बैसाखी, 330 को वॉकिंग स्टिक (छड़ी), 09 को रोलेटर, 34 को कान की मशीन, 15 को एम0एस0 आईईडी किट, 01 को सी0पी0 चेयर, 56 को स्मार्ट केन, 03 को ब्रेल केन एवं 129 लाभार्थियां को कृत्रिम अंग एवं कैलिपर्स वितरित किया गया


सांसद विनोद सोनकर ने गंगा के तट एवं मॉ शीतला की धरती पर केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि सांसद बनने पर उन्होंने संकल्प लिया था कि देश व दुनियॉ में कौशाम्बी के गौरवशाली व वैभवशाली इतिहास को स्थापित कर पहचान दिलाना है, जिसके लिए शहजादपुर दुर्गाभाभी स्थल पर शहीदां को सम्मान देने का कार्यक्रम किया गया, चरवा में रामकथा का आयोजन किया गया, कौशाम्बी महोत्सव का आयोजन किया गया एवं सामाजिक समरसता भोज का आयोजन कर समाज को जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष-2018 में आयोजित कौशाम्बी महोत्सव में मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न घोषणायें की थी, सभी घोषणायें पूर्ण हो गई हैं यथा-जनपद को रामायण एवं बौद्ध सर्किट से जोड़ने (रामवनगमन मार्ग एवं एयरपोर्ट प्रयागराज से उत्खनन स्थल तक फोरलैन सड़क का निर्माण कार्य), मंझनपुर बस डिपो, 30 कमरों का यात्री शेड, ट्रामा सेन्टर एवं संग्रहालय आदि।


इस अवसर पर पूर्व विधायक शीतला प्रसाद उर्फ पप्पू पटेल, जितेन्द्र सोनकर, प्रेम चौधरी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा जिलाधिकारी सुजीत कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

error: Content is protected !!