गुरु तेगबहादुर जन्मोत्सव विशेष जाने यू पी फाइट टाइम्स के साथ

आर पी यादव ब्यूरो चीफ यू पी फाइट टाइम्स

कौशाम्बी:–गुरु तेग बहादुर, गुरु हरगोबिंद के सबसे छोटे पुत्र थे, छठे गुरु: गुरु हरगोबिंद की एक बेटी, बीबी विरो और पांच बेटे थे: बाबा गुरदित्त, सूरज मल, अनी राय, अटल राय और त्याग मल। त्याग मल का जन्म अमृतसर में 11 अप्रैल 1621 के शुरुआती घंटों में हुआ था। उन्हें तेग बहादुर (तलवार के पराक्रमी) के नाम से जाना जाने लगा, जो उन्हें गुरु हरगोबिंद द्वारा मुगलों के खिलाफ लड़ाई में अपनी वीरता दिखाने के बाद दिया गया था।

उस समय अमृतसर सिख धर्म का केंद्र था। सिख गुरुओं की सीट के रूप में , और मसंदों या मिशनरियों की जंजीरों के माध्यम से देश के दूर-दराज के इलाकों में सिखों से इसके संबंध के साथ , इसने राज्य की राजधानी की विशेषताओं को विकसित किया था।

गुरु तेग बहादुर को सिख संस्कृति में लाया गया था और तीरंदाजी और घुड़सवारी में प्रशिक्षित किया गया था । उन्हें वेद , उपनिषद और पुराण जैसे पुराने क्लासिक्स भी पढ़ाए गए थे । तेग बहादुर का विवाह 3 फरवरी 1632 को माता गुजरी से हुआ था।

मार्च 1664 में, गुरु हर कृष्ण ने चेचक का अनुबंध किया । जब उनके अनुयायियों द्वारा पूछा गया कि उनके बाद उनका नेतृत्व कौन करेगा, तो उन्होंने उत्तर दिया बाबा बकाला , जिसका अर्थ है कि उनका उत्तराधिकारी बकाला में पाया जाना था। मरते हुए गुरु के शब्दों में अस्पष्टता का लाभ उठाते हुए, कई लोगों ने खुद को नए गुरु के रूप में दावा करते हुए बकाला में स्थापित किया। इतने सारे दावेदारों को देखकर सिख हैरान रह गए।

सिख परंपरा में एक मिथक है कि जिस तरह से तेग बहादुर को नौवें गुरु के रूप में चुना गया था। एक धनी व्यापारी, बाबा माखन शाह लबाना ने एक बार अपने जीवन के लिए प्रार्थना की थी और यदि वह जीवित रहे तो सिख गुरु को 500 सोने के सिक्के उपहार में देने का वादा किया था। वह नौवें गुरु की तलाश में पहुंचे। वह एक दावेदार से दूसरे दावेदार के पास जाता था और प्रत्येक गुरु को दो सोने के सिक्के भेंट करता था, यह विश्वास करते हुए कि सही गुरु को पता चल जाएगा कि उसका मौन वादा उसकी सुरक्षा के लिए 500 सिक्के देने का था। वह जिस भी “गुरु” से मिला, उसने दो सोने के सिक्के स्वीकार किए और उसे विदा किया। तब उन्हें पता चला कि तेग बहादुर भी बकाला में रहते हैं। लबाना ने तेग बहादुर को दो सोने के सिक्कों की सामान्य भेंट भेंट की। तेग बहादुर ने उन्हें अपना आशीर्वाद दिया और टिप्पणी की कि उनकी पेशकश वादा किए गए पांच सौ से काफी कम थी। माखन शाह लबाना ने तुरंत अंतर बनाया और ऊपर की ओर भागे। वह छत से चिल्लाने लगा, “गुरु लधो रे, गुरु लधो रे” का अर्थ है “मुझे गुरु मिल गया है, मुझे गुरु मिल गया है”।

अगस्त 1664 में, एक सिख संगत बकाला पहुंची और तेग बहादुर को सिखों के नौवें गुरु के रूप में नियुक्त किया। संगत का नेतृत्व गुरु तेग बहादुर के बड़े भाई दीवान दुर्गा मल] ने किया, जिन्होंने उन्हें गुरुपद प्रदान किया।

जैसा कि मुगल सम्राट जहांगीर द्वारा गुरु अर्जन के वध के बाद सिखों में प्रथा थी , गुरु तेग बहादुर सशस्त्र अंगरक्षकों से घिरे थे। उन्होंने स्वयं एक तपस्वी जीवन व्यतीत किया।

गुरु तेग बहादुर ने पहले सिख गुरु नानक की शिक्षाओं का प्रचार करने के लिए ढाका और असम सहित देश के विभिन्न हिस्सों में बड़े पैमाने पर यात्रा की । वे जिन स्थानों पर गए और रुके, वे सिख मंदिरों के स्थल बन गए। अपनी यात्रा के दौरान, गुरु तेग बहादुर ने सिख विचारों और संदेश का प्रसार किया, साथ ही सामुदायिक जल कुओं और लंगर (गरीबों के लिए सामुदायिक रसोई दान) की शुरुआत की।

औरंगजेब के जुल्म के शिकार कश्मीरी पंडित गुरु तेगबहादुर जी के पास आये और उन्हें बताया किस तरह उन पर इस्लाम धर्म स्वीकारने के लिये दबाव बनाया जा रहा है और न करने वालों को तरह-तरह की यातनाएं दी जा रही हैं। और बहू-बेटियों की इज्जत भी खतरे में है।

गुरु तेगबहादुर जी ने उन पंडितों से कहा कि जाकर औरंगजेब से कह दो , “अगर गुरु तेगबहादुर ने इस्लाम धारण कर लिया तो हम भी कर लेंगे और अगर तुम उनसे इस्लाम धारण नहीं करा पाये तो हम भी इस्लाम धारण नहीं करेंगे और तुम हम पर जबरदस्ती नहीं करोगे। औरंगजेब ने इस बात को स्वीकार कर लिया।

श्री गुरु तेगबहादुर दिल्ली में औरंगजेब के दरबार में स्वयं चलकर गये , वहां औरंगजेब ने उन्हें तरह-तरह के लालच दिये।

बात नहीं बनी तो उन पर अत्यंत जुल्म किये। गुरू साहिब के शिष्य भाई मति दास, भाई सती दास और भाई दयाल दास को मारकर उन्हें डराने की कोशिश की, पर गुरु साहिब टस से मस नहीं हुए।

गुरू तेग़ बहादुर जी ने औरंगजेब को समझाया कि अगर तुम जबरदस्ती करके लोगों को इस्लाम धारण करने के लिए मजबूर कर रहे हो तो तुम खुद भी सच्चे मुसलमान नहीं।

औरंगजेब को यह सुनकर बहुत गुस्सा आया और उसने दिल्ली के चांदनी चौक पर गुरु साहिब के शीश को काटने का हुक्म दे दिया।

गुरु साहिब ने हंसते-हंसते अपना शीश कटाकर शहादत दी।

इसलिए गुरु तेगबहादुरजी की याद में उनके शहीदी स्थल पर जो गुरुद्वारा स‍ाहिब बना है, उसका नाम गुरुद्वारा सीस गंज साहिब है

धर्म की रक्षा करते हुए शहीद हुए गुरु साहिब को इसीलिए प्रेम से कहा जाता है- ‘हिन्द की चादर, गुरु तेगबहादुर

error: Content is protected !!