टीकाकरण बच्चों के स्वास्थ्य एवं भविष्य के लिए जरुरी : डीएम

बदायूं से ब्यूरो नरेश पाल की रिपोर्ट

बदायूँ : 12 अप्रैल। जिलाधिकारी मनोज कुमार ने मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 प्रदीप वार्ष्णेय एवं अन्य सम्बंधित अधिकारियों एवं चिकित्सकों के साथ बुधवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में संचारी रोग, दस्तक अभियान, जिला स्वास्थ्य समिति एवं जलवायु परिवर्तन के संबंध में बैठक आयोजित की।


विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान हेतु अंतर विभागीय, यूनिसेफ डब्ल्यूएचओ द्वारा संचारी रोग अभियान हेतु विभिन्न विभागों द्वारा अभियान हेतु किए जा रहे कार्यों की प्रगति से अवगत कराया गया जिसके क्रम में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को जिला अधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए समस्त ब्लॉकों पर ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों का शत-प्रतिशत प्रशिक्षण कराना सुनिश्चित करें। जिला पंचायत राज अधिकारी को डीएम ने निर्देश दिए कि ब्लॉक स्तर पर खंड विकास अधिकारी की अध्यक्षता में समस्त ग्राम प्रधानों का संवेदीकरण कराना सुनिश्चित करें।

जिन ब्लॉकों में ग्राम प्रधानों का संवेदीकरण अभियान किया जा चुका है परंतु प्रशिक्षण में ग्राम प्रधानों की उपस्थिति की प्रतिशत अत्यधिक कम है सुधार करने हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी द्वारा सामान्य टीकाकरण जिन 5 ब्लॉकों में सबसे कम हुआ था उनके चिकित्सा अधीक्षक को भी निर्देशित किया गया कि वह अपने यहां टीकाकरण की स्थिति को सुधारें। जिलाधिकारी ने काफी समय से अनुपस्थित डेंटल हाइजीनिस्ट निखिल मिश्रा ब्लॉक जगत की सेवा समाप्त करने हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया है।

डीएम ने बढ़ते कोरोनावायरस को दृष्टिगत रखते हुए निर्देश दिए कि सजग होकर कार्य करें। दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता रहे। हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में बेहतर ढंग से कार्य किए जाएं जिससे लोगों को अच्छी सेवा मिले। जलवायु परिवर्तन को दृष्टिगत रखते हुए डीएम ने कहा कि लू से बचाव बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। विद्यालय में बच्चों को प्रार्थना के समय लू से बचाव के संबंध में जागरूक किया जाए। चिकित्सालय में लू से संबंधित दबाएं एवं बचाव उपकरण मौजूद रहे। डीएम ने कहा कि चिकित्सा विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है कि युद्ध स्तर पर तैयार होकर कार्य करें।

error: Content is protected !!