बाबा साहब की 132 वीं जयंती पर देश कर रहा अंबेडकर को नमन

भीम वाड़ी के संस्थापक ने आए हुए उपासक उपासिकों को सम्मानित कर जलपान की कराई व्यवस्था

सतीश गोयल

जनपद कौशांबी के घोसिया के करन चौराहे में आज बड़े धूमधाम से हर्षोल्लास के साथ बाबा साहब के भक्तों ने बड़े ही हर्षोल्लास के साथ बाजे गाजे के साथ नाचते गाते हुए बाबा साहेब की 132 वी जयंती पर उनकी प्रतिमाओं पर माल्यार्पण करते हुए जयंती मनाई और साथ ही शोभायात्रा भी बड़े ही धूमधाम से निकाली।।

घोसियां के करन चौराहा एवं सराय अकिल व आसपास के क्षेत्रों में आज शुक्रवार को संविधान निर्माता डॉ.भीमराव आंबेडकर की 132वीं जयंती मनाई गई।इस दौरान बाबा साहेब को श्रद्धाजंलि अर्पित की गई। वहीं राव पैलेस के संचालक एवं भीम वाड़ी के संस्थापक एवम प्रदेश अध्यक्ष सन्त शिरोमणि रविदास पीठ शरद राव  ने अपने राव पैलेस में भारत रत्न डॉ.भीमराव आंबेडकर को उनकी जयंती पर श्रद्धाजंलि अर्पित की।

उन्होंने बाबा साहेब की ओर से बताए गए मार्ग पर चलने का आह्वान किया। साथ ही उन्होंने सभी को एकजुट होने की बात कही। साथ ही उन्होने आंबेडकर के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर पुष्पांजलि अर्पित की। साथ ही उन्होने कोरोना वायरस महामारी को दूर करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की और उन्होंने शारीरिक दूरी एवं मास्क का प्रयोग करने की भी लोगों से अपील की।

उसके बाद राव पैलेस से हर साल की भाती इस साल भी बाबा साहेब की जयंती के उपलक्ष में बाजे गाजे के साथ धूमधाम से शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें 25 से 30 गांव के उपासक एवं उपशिको ने शामिल होकर इस शोभायात्रा को संपन्न कराया यह शोभायात्रा करन चौराहे से उठकर पटेल चौराहा उसके बाद फकीराबाद से होते हुए चंद्रशेखर पार्क से होकर बुद्ध पुरी से होते हुए हनुमान मंदिर से होते हुए पुनः राव पैलेस करन चौराहे पर आकर समाप्त हुई।

इस दौरान समाजसेवियों ने शोभायात्रा में शामिल भक्तों के लिए जगह जगह पर जलपान की भी व्यवस्था कराई। वही सराय अकिल प्रभारी निरीक्षक विनीत सिंह ने भी भारी पुलिस फोर्स के साथ मिलकर चप्पे-चप्पे पर मुस्तैद होकर बड़े ही सूझबूझ से शांतिपूर्ण तरीके से इस शोभायात्रा को संपन्न कराया। हालांकि इस शोभायात्रा में डीजे के साथ साथ भारी मात्रा में झांकियां भी मौजूद रही।

वही भीम वाड़ी के संस्थापक व राव पैलेस के संचालक शरद राव ने बताया कि जहां तक मुझे याद है कि यहां 40 वर्षों से अधिक पहले से बाबा साहेब की जयंती मनाई जा रही है वहीं 10 वर्षों से जयंती के उपलक्ष में यह शोभायात्रा भी बड़े ही धूमधाम से हर साल निकाली जाती है। जिसमें इस शोभायात्रा में भारी मात्रा में डीजे व साथही साथ 10 से 15 झांकियां भी मौजूद रहती हैं।

और साथ ही 25 से 30 गांव के हजारों की तादाद में भक्त इस शोभायात्रा में शामिल होकर बाबा साहब की जयंती मनाते हैं। वहीं फीर शोभा यात्रा के समापन के बाद आए हुए भक्तों को सम्मानित कर उनके लिए जलपान की व्यवस्था कराई जाती है।

error: Content is protected !!