जमीन पर रखा ट्रांसफार्मर हादसे को दे रहा दावत

0
61

ठा. अनीष सिंह
ब्यूरो फतेहपुर

गांव के विद्युत उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति के लिए सड़क किनारे जमीन से थोड़े ही ऊंचाई पर खुले में ट्रांसफार्मर लगा दिया गया है, जिससे न सिर्फ वहां से गुजरने वाले लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है। बल्कि आसपास रहने वाले लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। अमौली ब्लाक के गाँव चाँदपुर में काफ़ी नीचे लगा बिजली का ट्रांसफार्मर लोगों के लिए परेशानी का कारण बन रहा है। इसके नज़दीक आम तौर पर छोटे बच्चे खेलते रहते हैं, जिस कारण किसी समय पर भी कोई बड़ी दुर्घटना घट सकती है। परन्तु विद्दुत विभाग के अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे।
इस सम्बन्धित जानकारी देते अरुणेंद्र सिंह, पवन पाण्डेय, अमित पाण्डेय,आदि ने बताया कि नीचे लगे ट्रांसफार्मर की वजह से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। खुले में लगे ट्रांसफार्मर से आए दिन दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती है। ग्रामीणों का कहना है कि ट्रांसफार्मर को कंटिले तार या बाउंड्रीवाल बनाकर घेर दिया जाए तो काफी हद तक दुर्घटना से बचा जा सकता है, लेकिन विभाग इस ओर से मौन साधे हुए है।
ग्रामीणों ने कहा क्षेत्र में प्रतिदिन काफी लोग आते जाते हैं। एंट्रेंस के समीप ही विद्युत विभाग द्वारा ट्रांसफार्मर लगाया है जिसे जमीन से लगभग दो फीट की ऊंचाई पर रखा गया है। लेकिन ट्रांसफार्मर को खुला ही छोड़ दिया गया है। कभी कभी शार्ट सर्किट अथवा अन्य कारणों से ट्रांसफार्मर से चिंगारी भी निकलती रहती है। इससे दुर्घटना होने आशंका बनी रहती है। ग्रामीणों ने बताया कि लगभग दो महीने पहले ट्रांसफार्मर से चिपक कर एक गाय की मौत हो चुकी है। लोगों का कहना है की ट्रांसफार्मर की चपेट में आ जाने जब कोई बड़ा हादसा हो जाएगा तभी विधुत विभाग इसकी सुध लेगा। ग्रामीणों ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि शीघ्र ट्रांसफार्मर को ऊँचा नहीं किया तो आंदोलन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here