मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ संपन्न

प्रभंजन कुमार ब्यूरो चीफ

बांदा- दिनांक 6 मई 2023 को जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम टीम बांदा द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिल कुमार श्रीवास्तव के निर्देश पर मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

जिसमें मनोरोग चिकित्सक डॉ हरदयाल ने बताया कि बच्चों में भी तेजी से मानसिक रोग बढ़ रहे हैं बच्चों में क्रोध, भय, चिंता, अपराध बोध, अत्यधिक उदासियां, अधिक खुशी जैसे भाव देखने को मिल रहे हैं जिसका सबसे प्रमुख कारण मोबाइल का दुरुपयोग है,

सामाजिक मेलजोल में कमी, परिवार का बच्चों के बीच कम समय देना भी सम्मिलित है।इसके अलावा साइकेट्रिक नर्स त्रिभुवन नाथ ने बताया कि मानसिक रोग किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकता है मानसिक रोग के लक्षण नींद ना आना, उलझन, घबराहट, बेचैनी आदि सम्मिलित हैं उसके लिए काउंसलिंग व उपचार संभव है क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ रिजवाना हाशमी द्वारा लोगों की मन कक्ष में काउंसलिंग की जाती है।

अनुश्रवण एवं मूल्यांकन अधिकारी नरेन्द्र मिश्रा ने बताया बच्चों को स्वस्थ रहने के लिए प्रातः जल्दी उठना चाहिए स्वाध्याय कार्य करना चाहिए माता-पिता की बात माननी चाहिए गुरुजनों का सम्मान करना चाहिए प्रातः योग की क्रिया करनी चाहिए तथा मोबाइल का प्रयोग कम से कम करना चाहिए। बालिका विद्या मंदिर की प्रधानाचार्या श्रीमती अमिता सिंह ने छात्राओं को खान-पान पर भी ध्यान रखने की सलाह दी साथ ही जिला चिकित्सालय की टीम का भी आभार व्यक्त किया। के उपरांत छात्राओं से प्रश्नोत्तरी की गई साथ ही उन्हें पुरस्कृत किया गया जिसमें अनविका,स्मृति मिश्रा,आंशिक,अनुराधा,दीपाली,आयुषी,दीक्षा,सौम्या,कौशकी,नेहा कनिष्का,आकांक्षा,निधि,प्रिया,तपस्याआदि हैं।
मनपरी श्यामकांता ,करुणा जी को मनोनीत किया गया।

error: Content is protected !!