फाइलेरिया उन्मूलन में रोगी नेटवर्क सदस्यों की भूमिका महत्वपूर्ण: एसीएमओ

-सेवरही एवं दुदही फाइलेरिया मरीज सहायता समूह नेटव र्क के डेढ़ दर्जन सदस्यों को रोग प्रबंधन और संचार कौशल के बारे में किया गया प्रशिक्षित

धनंजय पाण्डेय यूपी फाइट टाइम्स

कुशीनगर 18 मई 2023 स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में सेंटर फाॅर एडवोकेसी एंड रिसर्च ( सीफार) और पाथ संस्था के सहयोग से सेवरही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सभागार में फाइलेरिया रोगी नेटवर्क के सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम गुरुवार को आयोजित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व वेक्टर बार्न डिजीज ( वीबीडी) कंट्रोल प्रोग्राम के नोडल अधिकारी डॉ.आरके गुप्ता ने की।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. गुप्ता ने बताया कि फाइलेरिया एक लाइलाज बीमारी है। इसके लक्षण आने में 10 से 12 वर्ष लग जाते हैं। एक बार बीमारी हो जाने पर जिन्दगी भर इसके साथ ही रहना पड़ता है। फाइलेरिया से बचाव ही इसका सफल उपचार है। उन्होंने कहा कि फाइलेरिया उन्मूलन में नेटवर्क सदस्य महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।
उन्होंने अपील की है कि आगामी 10 अगस्त से फाइलेरिया से बचाव की दवा खिलाने का अभियान शुरू होगा उसमें सभी लोग दवा खाएं तथा अपने गांव व आसपास के लोगों को भी दवा खाने के लिए प्रेरित करें। नेटवर्क के सदस्य हाथीपांव वाले मरीजों को निकटतम स्वास्थ्य इकाईयों से जोड़ें तथा जन समुदाय में लोगों को मच्छरदानी का प्रयोग करने, घर के आस-पास साफ सफाई रखने, गंदगी से दूर रहने, जल जमाव वाले स्थानों पर जले मोबिल आयल डालने के साथ ही पूरी बांह की कमीज पहनने के लिए प्रेरित करें। हाइड्रोसील या हाथीपांव वाले मरीजों की जिन्दगी बोझ बन जाती है। ऐसे लोगों को बीमारी के प्रबंधन की जानकारी दें ताकि वह अपनी मुश्किलों को कुछ कम कर सकें।
पाथ संस्था से डाॅ.नाहिदा ने नेटवर्क सदस्यों को फाइलेरिया रोग के लक्षण, प्रसार और प्रबंधन के बारे में विस्तार से जानकारी दीं और उनके सवालों का जवाब भी दिये। इस मौके पर सीफार संस्था के कम्युनिकेशन आॅफिसर नदीम अहमद ने नेटवर्क सदस्यों को समुदाय के मध्य कैसे अपनी बात को प्रभावी ढंग से रख सकते हैं, इसके गुर सिखाये साथ ही सरल और स्पष्ट संवाद स्थापित करके बारीकियां बताईं।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल सेवरही ब्लाॅक के मठिया श्रीराम गांव के फाइलेरिया नेटवर्क सदस्य कुन्नू तिवारी ने कहा कि अगस्त माह में सर्वजन दवा सेवन ( एमडीए) अभियान चलना है। इस अभियान से व्यापक तौर पर लोगों को जोड़ना है और दवा खाने के लिए प्रेरित करना है। लोगों को बीमारी की गंभीरता के बारे में भी बताना है।
इस मौके पर फाइलेरिया नेटवर्क के हरेन्द्र तिवारी, वसीर दीवान, रमाशंकर पांडेय, श्री देवी, बलिराम मिश्र ने भी अपनी बात रखी व अपने अनुभवों साझा किये। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डाॅ. अमित जायसवाल सीनियर मलेरिया अधिकारी, हेल्थ सुपरवाइजर व सेंटर फाॅर एडवोकेसी एंड रिसर्च ( सीफार) व पाथ के प्रतिनिधि तथा 15 फाइलेरिया नेटवर्क सदस्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!