मण्डलायुक्त ने किया मिशन शक्ति, साइबर सुरक्षा, मिशन लाइफ जन जागरूकता संगोष्ठी एवं रैली का शुभारंभ

मण्डलायुक्त ने बताए मिशन लाइफ के सात उद्देश्य

सभी हारने वाले विजेता होते हैं, जब तक कि प्रयास नहीं छोड़ते-मण्डलायुक्त

निरंतर परिश्रम व असफलताओं से सीखना सफलता की कुंजी-मण्डलायुक्त

मिशन शक्ति व मिशन लाइफ जन जागरूकता कार्यक्रम में मण्डलायुक्त ने किया मेद्यावी बच्चों को सम्मानित

मण्डलायुक्त के टेस्ट में बच्चे हुए पास, तनिष्का, निलाक्षी व अलवीरा हुईं पुरस्कृत

मण्डलायुक्त ने जागरुकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया

भावी पीढ़ी का भविष्य सुनहरा व स्वर्णिम, नियमों का पालन करें और करवाएं -जिलाधिकारी

अनजाने नंबर से प्राप्त एसएमएस या कॉल पर उत्तर ना दें-जिलाधिकारी

तकनीक का उपयोग शैक्षिक उन्नयन व ज्ञान उपार्जन के लिए करें-जिलाधिकारी

बदायूं से, ब्यूरो चीफ नरेश पाल की रिपोर्ट

बदायूँ : 23 मई। जनपद के ब्लूमिंग डेल्स स्कूल में मिशन शक्ति, साइबर सुरक्षा जागरूकता व मिशन लाइफ योजना के अंतर्गत वृहद जन जागरूकता संगोष्ठी एवं रैली का शुभारंभ मुख्य अतिथि मंडलायुक्त श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने दीप प्रज्वलन कर किया। मंडलायुक्त श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने सभी हारने वाले विजेता होते हैं, जब तक कि प्रयास नहीं छोड़ते है। उन्होंने कहा कि बच्चों को लगातार परिश्रम करते रहना चाहिए तथा अपने असफलताओं से सीखना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने बच्चों को पुरुस्कृत व सम्मानित भी किया।

मंडलायुक्त श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने कार्यक्रम के दौरान जितने भी बच्चों, अध्यापिकाओं, सांस्कृतिक कार्यक्रम व स्वागत गीत प्रस्तुत करने वाले बच्चों तथा मिशन शक्ति के अंतर्गत महिला इंस्पेक्टर व सिपाही को जो प्रशस्ति पत्र आदि मिले हैं उन सब के लिए उन्होंने प्रशस्ति पत्र पाने वाले व सम्मान पाने वालों को अपनी ओर से बधाई प्रेषित की। उन्हांने कक्षा 10 व कक्षा 12 में सर्वाधिक अंक व अच्छा प्रतिशत प्राप्त करने वाले बच्चों को भी बधाई प्रेषित की व शुभकामनाएं दी।

मण्डलायुक्त ने कहा कि यहां पर बहुत ही अच्छा कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। उन्होंने कहा कि जो बच्चे अच्छे अंक प्राप्त नहीं करने कर पाए हैं उनके लिए उन्होंने एक अंग्रेजी की कहावत को उदाहरण के तौर पर प्रस्तुत करते हुए कहा कि सभी हारने वाले विजेता होते हैं, जब तक कि प्रयास नहीं छोड़ते है। उन्होंने कहा कि बच्चों को लगातार परिश्रम करते रहना चाहिए तथा अपने असफलताओं से सीखना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए।

मण्डलायुक्त श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने कहा कि आज विभिन्न जागरुकता सम्बंधी कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मिशन लाइफ अभियान के प्रति बच्चों व आमजन में जागरुकता उत्पन्न करना भी है। उन्होंने कहा कि मिशन लाइफ एक भारत सरकार का बहुत ही महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य यह है कि हम अपने प्राकृतिक संसाधनों (नेचुरल रिसोर्सेज) का समझदारी व विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग करना है।

मण्डलायुक्त श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने उपस्थित बच्चों को साथ मिशन लाइफ के संबंध में सात उद्देश्य बताएं तथा कहा कि जो भी बच्चा इसे उसी क्रम रिपीट करेगा जिस क्रम में बताया जा रहा है तो उसको पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने मिशन लाइफ के साथ उद्देश्य बताते हुए कहा कि पहला उद्देश्य है ऊर्जा की बचत, दूसरा पानी की बचत, तीसरा सिंगल यूज प्लास्टिक में कमी करना, चौथा बायोडिग्रेडेबल कचरे में नॉन बायोडिग्रेडेबल कचरे को नहीं मिलाना, पांचवा अपशिष्ट को कम करना, छठा पुनः नवीनीकरण (रिसाइक्लिंग) व सातवां उद्देश्य है कि ई-वेस्ट को कम करना है।

मंडलायुक्त द्वारा बच्चों की बेहतरी के लिए कराए गए इस टैस्ट (गेम) में विद्यालय की तनिष्का सक्सेना जिन्होंने 12वीं पास किया है, उन्होंने सभी सातों उद्देश्यों को रिपीट किए। उसके बाद प्रयास करने वाली इसी विद्यालय की दातागंज शाखा की कक्षा 10 की छात्रा निलाक्षी गुप्ता तथा कक्षा नौ की छात्रा अलवीरा खान हैं, इन तीनों को मंडलायुक्त ने प्रशस्ति पत्र व मेडल पहनाकर सम्मानित किया।

जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि जनपद में मंगलवार को विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें मिशन शक्ति जागरूकता, साइबरक्राइम जागरूकता, मिशन लाइफ व अग्निशमन जागरूकता आदि विभिन्न विषयों पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। उन्होंने बच्चों से आवाहन किया कि भावी पीढ़ी का भविष्य सुनहरा व स्वर्णिम है। उन्होंनें कहा कि वह नियमों का पालन करें और करवाएं तथा आमजन को प्रेरित करें।

उन्होंने बताया कि मिशन लाइफ के अंतर्गत यह जनपद में चौथा कार्यक्रम है उन्होंने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि सभी चारों कार्यक्रम में उन्हें प्रतिभाग करने का अवसर प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जब से मिशन शक्ति प्रारंभ किया गया है तब से अब तक उसने बहुत ऊंचाइयों को प्राप्त किया है व अनेकों को जागरूक किया है। उन्होंने कहा कि आज मिशन शक्ति के अंतर्गत जितनी भी महिला सिपाही व इंस्पेक्टर सम्मानित हुई ह, उन्होंने अभियान अंतर्गत अपनी महती भूमिका निभाई है जिसके लिए उन्हें सम्मानित किया गया है।

उन्होंने कहा कि आज यातायात जागरूकता एक ज्वलंत विषय है। उन्होंने कहा कि हम नित्य अपने जीवन में वाहनों का उपयोग करते हैं, उन्होंने कहा कि प्रतिदिन वाहनों की संख्या सड़कों पर बढ़ती जा रही है और दुर्घटनाओं की संख्या भी उसी अनुपात में बड़ी है। उन्होंने कहा कि एक जागरूक वाहन चालक यातायात नियमों की जानकारी प्राप्त कर वाहन का उपयोग करता है और दूसरों को भी प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि दोपहिया वाहन चालक हेलमेट अवश्य लगाएं तथा चार पहिया वाहन चालक सीट बेल्ट का अवश्य प्रयोग करें।

उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के दौरान जनपद में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कराए गए। उन्होंने बच्चों से कहा कि जब वह अपने मां-बाप के साथ वाहन में सफर करते हैं या स्कूल आते हैं तो अपने मां बाप से कहें कि वह गति सीमित रखें और सुरक्षित रूप से यातायात नियमों का पालन करते हुए दूरी तय करें।

उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम जागरूकता आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आज मोबाइल का उपयोग बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि मोबाइल का उपयोग सीमित समय के लिए शैक्षिक जानकारी के लिए किया जाना उचित है। उन्होंने कहा कि तकनीक का उपयोग शैक्षिक उन्नयन व ज्ञान उपार्जन के लिए करें। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को सुरक्षित रूप से करें। अननोन(अनजाने) नंबर से प्राप्त एसएमएस या कॉल पर उत्तर ना दें।

उन्होंने कहा कि आज की जागरूकता कार्यक्रम का मुख्य विषय मिशन लाइफ है जो कि भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा पूरे देश में चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संसाधनों का अत्यधिक दोहन पूरी सृष्टी के लिए घातक हो गया है। इसलिए हमें संसाधनों का प्रयोग ठीक प्रकार से करना चाहिए।

उन्होंने भावी पीढ़ी से आवाहन किया कि वह अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ व सुरक्षित रखने में सहायक हो, पानी का कम से कम दोहन करें। पानी की बचत करें तथा संसाधनों का इस प्रकार से उपयोग करें कि उसका दोहन ना हो तथा इसके लिए औरों को भी प्रेरित करें।

पुलिस महानिरीक्षक राकेश सिंह ने कहां कि आज विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिससे विभिन्न जानकारियां साझा की गई। उन्होंने कहा कि मिशन लाइफ एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिसमें विभिन्न बिंदुओं पर कार्य कराया जा रहा है। सभी को इसमें सहयोग करना चाहिए व बताए गए दिशा निर्देशों का पालन करना चाहिए। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 ओमप्रकाश सिंह ने पुलिस विभाग से संबंधित आवश्यक नम्बरों जैसे 112, 1090 आदि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती।

ब्लूमिंगडेल्स स्कूल में आयोजित भव्य कार्यक्रम में सड़क सुरक्षा अभियान, अग्नि सुरक्षा, साइबर क्राइम से बचने के उपाय आदि बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई व अग्निशमन अधिकारियों द्वारा आग की स्थिति में कैसे उसको बुझाया जाए इसका प्रदर्शन भी किया गया। कार्यक्रम के दौरान मण्डलायुक्त ने जागरुकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

मंडलायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने स्कूल परिसर में पौधारोपण भी किया। गर्मियों को देखते हुए उन्होंने पक्षियों के लिए पानी व चुगने के लिए दाने की व्यवस्था भी की।

मिशन शक्ति, साइबर सुरक्षा जागरूकता व मिशन लाइफ पर आधारित सेव वाटर सेव एनर्जी पर आधारित वृहद जन जागरूकता संगोष्ठी एवं रैली में स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा स्वागत गीत, योगाभ्यास आदि की मनमोहक प्रस्तुति दी गई जिसे उपस्थित छात्र-छात्राओं, अध्यापकों अतिथियों आदि सभी ने सराहा।

कार्यक्रम के दौरान मिशन शक्ति के अंतर्गत महिला सिपाही व इंस्पेक्टर को प्रमाण पत्र व शॉल देकर सम्मानित किया गया तथा 10वीं व 12वीं व अन्य कक्षाओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्राओं को प्रमाण पत्र देकर मुख्य अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। साथ ही एनसीसी कैडेट व कार्यक्रम के दौरान प्रस्तुति देने वाले छात्र-छात्राओं को भी सम्मानित किया गया।

सभी ने इस प्रकार के कार्यक्रम नियमित रूप से आयोजित कराने की आवश्यकता पर बल दिया। इस अवसर पर मंडलायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक का संक्षिप्त जीवन परिचय भी उपस्थित श्रोताओं के समक्ष रखा गया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट बृजेश कुमार सिंह, एसपीआरए अजय प्रताप, एसपी सिटी एके श्रीवास्तव, जिला सूचना अधिकारी आशुतोष चन्दोला सहित ब्लूमिंग डेल्स स्कूल के प्रबंधक ज्योति मेहंदीरत्ता, पम्मी मेहंदीरत्ता सहित अन्य अधिकारीगण, पुलिस अधिकारी व कर्मचारी और स्कूल के अध्यापक व छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!