प्रदेश को निपुण बनाने में महती भूमिका निभायेगी “नैपुण्य” – राज सिंह यादव

राज्य स्तर पर पीलीभीत जनपद के निशात कौसर, हर्षिता कन्नौजिया, लाल करन, देवेंद्र सिंह, खेम पाल सिंह, विनय कुमार पाण्डेय, शशि प्रभा, मीना गंगवार, पुष्पा देवी को किया गया सम्मानित

ब्युरो रिपोर्ट मदनपाल सिंह

पीलीभीत। उत्तर प्रदेश के अलग अलग जनपदों के शिक्षकों ने निपुण उत्तर प्रदेश बनाने के क्षेत्र में “नैपुन्य” नाम से टीएलएम बुक लिखकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। इस टीएलएम बुक में प्रदेश के लगभग 111 अध्यापकों के “शून्य निवेश पर आधारित” टीएलएम प्रकाशित किए गए हैं।


मुख्य अतिथि प्राचार्य/ उप शिक्षा निदेशक गौतम बुद्ध नगर और क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डा. राजीव कुमार गुप्ता, दिल्ली जेएनयू के अमिताभ सिंह, पूसा शोध केंद्र दिल्ली के डा. चंद्रभान सिंह द्वारा संयुक्त रूप से गौतम बुद्ध नगर के जीएल बजाज इंस्टीट्यूट में आयोजित इस पुस्तक का “एक कदम निपुणता की ओर” नैपुण्य शिक्षण अधिगम प्रयोग कार्यक्रम में विमोचन किया गया। साथ ही पीलीभीत सहित अन्य सभी जनपदों से आए प्रदेश के शिक्षकों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया गया।


उच्च शिक्षा अधिकारी डा. राजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि यह पुस्तक बेसिक शिक्षा विभाग के अध्यापकों द्वारा लिखी गई है यह हर्ष की बात है, उन्होंने सभी शिक्षकों को बधाई देकर उनके इस पुनीत कार्य हेतु उनके उज्जवल भविष्य की कामना भी की।डायट प्राचार्य डा. राज सिंह यादव ने कहा कि प्रदेश को निपुण बनाने में यह पुस्तक महती भूमिका निभायेगी। उन्होंने सभी शिक्षकों को इसी तरह मेहनत और लगन से बेसिक शिक्षा को ऊंचाइयों तक ले जाने का आह्वान किया।


पीलीभीत जनपद से निशात कौसर, हर्षिता कन्नौजिया, लाल करन, देवेंद्र सिंह, खेम पाल सिंह, विनय कुमार पाण्डेय, शशि प्रभा, मीना गंगवार, पुष्पा देवी का टीएलएम शामिल किया गया है।


इस पुस्तक को लिखने और सामग्री संग्रह करने का श्रेय पुस्तक की संपादक शिक्षिका अर्चना पाण्डेय और सह संपादक के रूप में लाल करन, देवेंद्र सिंह, अब्दुर्रहमान, राहुल उपाध्याय,अनीता विश्वकर्मा, प्रतिमा उमराव, वंदना रानी, कविता वर्मा, मीना भाटिया, बबिता यादव, रति गुप्ता, रश्मि शील आदि को जाता है। संपादक अर्चना पाण्डेय ने कहा कि मैं यह पुस्तक सभी शिक्षक साथियों के लिए सहयोगी बनेगी क्योंकि इसमें हमें दी गईं विज्ञान किट, गणित किट का प्रयोग भी आसानी से किया जा सकता है साथ ही लर्निंग आउटकम का भी ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा जल्दी ही हमारी यह पुस्तक एमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर भी उपलब्ध होगी।
कार्यक्रम का सञ्चालन रश्मि त्रिपाठी ने किया l

error: Content is protected !!