बांदा जिलाधिकारी की अध्यक्षता में वर्षा जल/ भूजल संरक्षण से संबंधित बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई संपन्न

प्रभंजन कुमार ब्यूरो चीफ बांदा

वर्षा जल / भूजल संरक्षण से सम्बन्धित बैठक जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। भूमि संरक्षण विभाग की समीक्षा कर नाराजगी व्यक्त करते हुए, उन्होंने निर्देशित

किया कि 50 तालाब प्रतिदिन खुदवाये जाए. साथ ही कृत कार्यवाही से अवगत भी कराया जाए। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि कि रूफटॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग विद्यालयों में बनावाये जाने हेतु शासन को पत्राचार किया जाए तथा कम्पोजिट विद्यालयों की सूची अधिशाषी अभियंता श्री हरिओम मिश्रा लघु सिंचाई को तत्काल उपलब्ध करा दी जाए। जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया कि समस्त एडेड विद्यालयों के प्रबन्धकों को रूफटॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग बनवाने हेतु पत्राचार किया जाए तथा जल संरक्षण से सम्बन्धित जो भी बैठकें डों उनमें अवश्य बुलवाया जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में जितने भी प्राइवेट नर्सिंग होम संचालित हैं. उनकी सूची जलशक्ति केन्द्र को शीघ्र उपलब्ध करा दी जाए तथा उन्हें रूफटॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग बनाने हेतु प्रेरित किया जाए। बांदा विकास प्राधिकरण एवं नगर मजिस्ट्रेट बांदा को निर्देशित किया कि डोटल / मैरिज डॉल / सर्विस सेन्टर एवं कामर्सियल भवनों की सूची तैयार कर जलशक्ति केन्द्र को उपलब्ध करायी जाए और आगामी बैठकों में इन्हें भी बुलाया जाए इसके साथ ही बांदा विकास प्राधिकरण को निर्देशित किया कि 300 वर्गमीटर से ऊपर के भवनों का नक्शा बिना रूफटॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग के पास न किया जाए। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि कोल्ड स्टोरेज में रूफटॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगाने हेतु प्रेरित किया जाए। अधिशाषी अभियंता केन नहर श्री अजय कौशिक को निर्देशित किया कि नहरों की कटी-फटी पटरियों का दुरस्तीकरण वर्षा के पूर्व करा लिया जाए। आई०डी० टेन के अधिशाषी अभियंता को निर्देशित किया कि नदी-नालों का सर्वे कराकर उसकी सूची जलशक्ति केन्द्र को उपलब्ध कराते हुए आवश्यकतानुसार डिसिल्टिंग का कार्य करा लिया जाए। अधिशाषी अभियंता लघु सिंचाई श्री हरीओम मिश्रा को निर्देशित किया गया कि आगामी बैठक में रूफटॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग के विषय में प्रोजेक्टर के माध्यम से जानकारी दी जाए और यह हिदायद दी गयी कि कम लागत और अधिक उपयोगी मॉडल का ही प्रदर्शन मीटिंग हाल में किया जाए। जिलाधिकारी ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया कि जल संरक्षण से सम्बन्धित जितने भी कार्य किये जा रहे हैं, उन सभी की जियो टैगिग जल शक्ति केन्द्र के पोर्टल पर अवश्य अपलोड की जाए।

बैठक में अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे श्री एम०पी० सिंह, नगर मजिस्ट्रेट श्री राजेश कुमार पी०डी० श्री प्रवीणानंद एवं डीडीओ श्री रमाशंकर सहित सम्बन्धित विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!