👉गंगा दशहरा के अवसर पर समाजसेवी दीपक साहू द्वारा श्रद्धालुओं को वितरित किया गया शरबत

✍कौशाम्बी से यूपी फाइट टाइम्स के लिए आर पी यादव ब्युरो चीफ के साथ विशेष संवाददाता पवन साहू की रिपोर्ट

👉गंगा दशहरा के अवसर पर मंगलवार को सामाजिक कार्यकर्ता एवं युवा व्यापार मंडल अध्यक्ष दीपक साहू तथा उनकी टीम द्वारा अजूहा के वार्ड नम्बर सात टांडा रोड पर स्टाल लगाकर श्रद्धालुओं को उमस भरी गर्मी में शरबत वितरित किया गया जिसकी आने जाने वाले राहगीरों ने जमकर प्रशंसा की सामाजिक कार्यकर्ता दीपक साहू ने बताया गंगा दशहरा का पर्व ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाता है। गंगा दशहरा मई और जून के महीनें में पड़ता है।

यह दिन हिन्दू के साथ-साथ समस्त मानव जाति के लिए विशेष दिन है। ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष दशमी को सोमवार तथा हस्त-नक्षत्र होने पर यह तिथि घोर पापों को नष्ट करने वाली मानी गई है। हस्त नक्षत्र में बुधवार के दिन गंगावतरण हुआ था, इस तिथि को गंगा दशहरा को गंगावतरण भी कहा जाता है। इसलिए यह तिथि अधिक महत्त्वपूर्ण है। इस तिथि में स्नान, दान, तर्पण से दस पापों का नाश होता है इसलिए इसे दशहरा कहते हैं।

यह वह दिन जब गंगा को भागीरथ अपने पूर्वजों की शापित आत्माओं को शुद्ध करने तथा पापों का नाश करने के लिए गंगा को धरती पर उतारा गया था। पृथ्वी पर आने से पहले, देवी गंगा भगवान ब्रह्मा के कमंडल में निवास कर रही थीं। इस अवसर पर उमेश प्रकाश , मयंक ठाकुर , अतुल तिवारी , विवेक अग्रहरी , मनोज प्रधान , रोहित अग्रहरी सहित क्षेत्र के तमाम गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

error: Content is protected !!