जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल व पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन ने जनपद के समस्त नागरिकों से की अपील

प्रभंजन कुमार ब्यूरो चीफ

बांदा, 30 मई, 2023-
जिलाधिकारी बांदा दुर्गा शक्ति नागपाल एवं पुलिस अधीक्षक अभिनंदन ने जनपद के समस्त नागरिकों से अपील की है कि वह अपने छोटे-छोटे बच्चों/बुुजुर्गों/महिलाओं आदि को अकेेले भरे तालाब, कुआं, बीहडों एवं पोखरों में नहाने व जल लेने के लिए न भेजें। उन्होंने कहा है कि वर्तमान समय में बच्चों की स्कूल की छुट्टियां चल रही हैं तथा बाहर से भी बच्चे घूमने-फिरने के लिए अपने पारिवारिकजनों/रिस्तेदारों के यहां आतेे हैं, ऐसे में अकेले बच्चों के नदी व पोेखर में नहाते समय किसी प्रकार की अप्रिय घटना हो जाने से दर्दनाक जनहानि होती है। उन्होंने कहा है कि किसी परिवार के किसी सदस्य के चले जाने से उसकी भरपायी नही हो पाती है और हम लोंगो को पछताना पडता है। उन्होंने आगामी वर्षा के मौसम को दृष्टिगत रखते हुए जब पोखरों एवं नदियों में जल स्तर अधिक होगा तो घटनाओं के होने की सम्भावना अधिक हो सकती है। उन्होंने विगत दिवस में बच्चों के तालाब में डूबने की घटित घटना पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए लोगों से कहा कि ऐसी घटनाओं से बचने के लिए सचेत रहें और अपने-अपने बच्चों व परिवार के सदस्यों का ध्यान रखें।


जनपद बांदा के थाना गिरवां क्षेत्रान्तर्गत ग्राम सहेवा में गत दिवस 5 बच्चे, जिनमें अरबिन्द पुत्र मनोज प्रजापति, उम्र लगभग 9 वर्ष, लवलेश उर्फ सूरज पुत्र संजय प्रजापति, उम्र लगभग 8 वर्ष, आशीष पुत्र भूरेलाल प्रजापति उम्र लगभग 8वर्ष, कु0 पूजा पुत्री भूरेलाल प्रजापति उम्र लगभग 10 वर्ष व पवन पुत्र कैरा प्रजापति उम्र लगभग 8 वर्ष जो ग्राम सहेवा तहसील अतर्रा जनपद बांदा के भैसों को पानी पिलाने तालाब ले गये थे, जो गहरे पानी में डूब गये, जिन्हें ग्रामवासियों की मदद से निकालकर बांदा जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिनमें से जिला अस्पताल बांदा में आशीष कुमार पुत्र भूरेलाल प्रजापति व लवलेश उर्फ सूरज पुत्र संजय प्रजापति की जिला अस्पताल में मृत्यु हो गई, जिन्हें डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। अरबिन्द पुत्र मनोज प्रजापति एवं पवन पुत्र कैरा प्रजापति को रानी दुर्गावती मेडिकल काॅलेज बांदा भर्ती कराया गया, जहां उनका इलाज चल रहा था, हालत में सुधार होने के पश्चात रानी दुर्गावती मेडिकल काॅलेज बांदा में उपचार के पश्चात डिस्चार्ज कर दिया गया है।


जिलाधिकारी बांदा श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल ने इस घटना एवं विगत दिवसों में जनपद के आस-पास हुई घटनाओं का संज्ञान लेते हुए कहा है कि भरे तालाब, कुआं, बीहडों एवं पोखरों पर अभिभावक बच्चों को जाने में ध्यान दें तथा उन्होंने यह अपील की है कि प्रत्येक माता-पिता की यह जिम्मेदारी है कि बच्चों को ऐसे पानी पर जाने से बचायें तथा इस बात का विशेष ध्यान दें कि पुनः ऐसी कोई घटना न हो सके।

जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल ने पानी में डूबने की मृत्यु को दैवी आपदा से आच्छादित होने पर मृतकों के परिजनों श्रीमती कमला देवी पत्नी भूरेलाल प्रजापति व संजय प्रजापति पुत्र रामकुमार निवासी ग्राम सहेवा तहसील अतर्रा जनपद बांदा को आहैतुक सहायता/अनुग्रह अनुदान चार-चार लाख स्वीकृत करते हुए धनराशि का भुगतान लाभार्थियों के खाते में कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!