कलेक्ट्रेट सभागार में प्रधानमंत्री स्वानिधि महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ सम्पन्न

प्रभंजन कुमार ब्यूरो चीफ

बांदा -आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा आर0पी0सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना बहुत ही महत्वपूर्ण, जनकल्याणकारी एवं लाभकारी योजना छोटे दुकानदारों एवं स्ट्रीट वेन्डर्स के लिए है।
इस योजना में अनेकों पटरी दुकानदारों को रोजगार करने की असीम सम्भावनायें हैं।


उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी ने इस योजना को नया कलेवर प्रदान करते हुए अब सभी पटरी दुकानदारों एवं वेन्डर्स के लिए जिनके पास जीविकोपार्जन का कोई साधन नही है,
इस योजना के अन्तर्गत लोन लेकर अपना व्यवसाय कर सकते हैं। इस योजना से लोग आर्थिक रूप से स्वावलम्बी व समृद्ध होंगे।


उन्होंने कहा कि नगरपालिका एवं नगरपंचायतों के सहयोग से वेन्डिंग जोन बनाकर पटरी दुकानदारों को स्थान मुहैया कराकर उनके लिए व्यवसाय करने हेतु सहायता भी प्रदान की जा रही है।
इस योजना में दस हजार रूपये का लोन लेकर समय से वापसी करने पर बडी धनराशि का लोन भी प्राप्त कर सकते हैं।


उन्होंने कहा कि वेन्डर्स इस योजना के माध्यम से बेहतर कार्य कर उपलब्धि हासिल कर सकते हैं, जिससे अन्य दूसरे दुकानदार भी प्रेरित होंगे।

प्रधानमंत्री स्वानिधि महोत्सव कार्यक्रम में बडी संख्या में उपस्थित स्ट्रीट वेन्डर्स एवं रेहडी पटरी पर व्यवसाय करने वाले छोेटे दुकानदारों को सम्बोधित करते हुए श्रीमती प्रभा गुप्ता मा0 सदस्य राज्य महिला आयोग ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा अनेकों महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजनायें संचालित हैं,

जिसमें प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना भी सम्मिलित है।
इस योजना से स्ट्रीट वेन्डर्स एवं छोटे दुकानदारों को अपने व्यवसाय करने के लिए बहुत ही आसानी से दस हजार से लेकर पचास हजार तक लोन की सुविधा बैंको के द्वारा मिलती है।


इस योजना के संचालित होने से छोटे व्यवसायियों को साहूकारों से महंगी ब्याज दरों पर कर्ज नही लेना पडता है।
यह योजना बहुत ही महत्वपूर्ण, उपयोगी एवं लाभदायक योजना है।
जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने कहा कि जनपद बांदा में प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना के अन्तर्गत 6000 से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स को लाभान्वित किया जा चुका है।

यह योजना सभी स्ट्रीट वेंडर्स एवं छोटे-छोटे व्यापारियों के लिये संचालित है।
इस योजना का लाभ अधिक से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स उठायें।
योजना के अन्तर्गत समय से ऋण चुकाने पर अधिक ऋण प्राप्त कर सकते हैं।


इसके साथ ही डिजिटल लेन देन करने पर तथा समय से प्रतिमाह किश्तें जमा करने पर अतिरिक्त प्रोत्साहन के रूप में 1200 रू० की धनराशि उसके खाते में कैश बैक भी मिलता है।

परियोजना अधिकारी डूडा राकेश जैन ने बताया कि प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना केन्द्र सरकार के आवास एवं शहरी मंत्रालय के अन्तर्गत वर्ष जून, 2020 में प्रारम्भ की गई थी।
इस योजना का उद्देश्य कोविड महामारी में जिन्होंने अपनी आजीविका खो दी है अथवा जो कोविड महामारी में प्रभावित हुये, उनको वित्तीय सहायक प्रदान करके उनकी व्यावसायिक गतिविधियों को पुनः शुरू कराने में सक्षम बनाना है।

वर्तमान में यह योजना सभी स्ट्रीट वेंडर्स एवं छोटे-छोटे पथ विक्रेताओं के लिये संचालित है।

इस योजना के अन्तर्गत स्ट्रीट वेंडर्स, रेहड़ी पटरी पर व्यावसाय करने वाले छोटे-छोटे दुकानदारों को कार्यशील पूंजी के रूप में प्रथम ऋण 10,000 रू० दिया जाता है, जोकि 01 वर्ष की अवधि में मासिक किश्तों में चुकायी जानी होती है।

प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना के अन्तर्गत प्रथम ऋण रू0 10,000 की समय से अदायगी करने पर पथ विक्रेता/वेंडर्स को स्वतः रू0 20,000 की ऋण की धनराशि मिल जाती है तथा इस राशि को भी समय से अदायगी करने पर रू0 50,000 ऋण की राशि प्राप्त कर सकते है। इस योजना के लिये शहरी क्षेत्र में फुटपाथ पर स्ट्रीट वेंडर्स के व्यावसाय में आवेदनकर्ता कार्य कर रहा हो तथा उसके पास नगर पालिका परिषद/नगर पंचायत द्वारा जारी पहचान पत्र होना चाहिए।

इसके साथ ही स्ट्रीट वेंडर्स के पास 01 बचत खाता एवं मोबाइल फोन हो। इस योजना के अन्तर्गत लाभार्थी अन्य किसी ऋण योजना से लाभ नहीं उठा रहे हो।
आवेदक के पास पहचान प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र तथा पथ विक्रेता का प्रमाण पत्र बैंक में प्रस्तुत करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।
कार्यक्रम में मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना के लिए नगर पालिका परिषद बांदा में एक हेल्प डेस्क का शुभारम्भ करते हुए जनपद के 19 नये स्ट्रीट वेन्डर्स को लोन वितरण किया गया। इसके साथ ही बेहतर कार्य करने वाले वेन्डर्स को तथा सर्वाधिक डिजिटल ट्रान्जेक्शन करने वाले पथ विक्रेताओं को जिला प्रशासन द्वारा प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही बैंको के माध्यम से लोन वितरण एवं नगर पालिका के कर्मियों द्वारा योजना में अच्छा कार्य करने पर प्रमाण पत्र दिया गया।
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा , संजय सिंह, भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष वन्दना गुप्ता, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 उमाकान्त त्रिपाठी, मुख्य विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश मौर्य, उप जिलाधिकारी सदर आर0जगत सांई, नगर मजिस्टेट श्री राजेश कुमार सहित अन्य अधिकारीगण एवं स्ट्रीट वेन्डर्स उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का संचालन अर्चना भारती द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में राजकीय महिला डिग्री काॅलेज की छात्राओं द्वारा स्ट्रीट वेन्डर्स के व्यवसाय हेतु नाट्य मंच के माध्यम से जागरूक किया गया।

error: Content is protected !!