जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल के द्वारा सीएचसी बबेरू खंड विकास कार्यालय, मरका घाट पुल, गौशाला व तालाब का किया औचक निरीक्षण

प्रभंजन कुमार ब्यूरो चीफ

बांदा, 07 जून, 2023-

    जिलाधिकारी बांदा श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल ने सीएचसी बबेरू, खंड विकास कार्यालय बबेरू तथा मर्काघाट पुल एवं मर्का गौशाला तथा डंगुवारी तालाब का औचक निरीक्षण किया।
     उन्होंने सर्वप्रथम सीएससी बबेरू का गहनता से निरीक्षण किया। निरीक्षण में उन्होंने अस्पताल में इमरजेंसी रूम, पैथोलॉजी, वैक्सीनेशन स्टोर रूम, ओटी रूम, हेल्थ एटीएम, पीयूसी वार्ड स्टोर रूम, औषधि भंडारण कक्ष, दवा वितरण कक्ष, लेवर रूम आदि का निरीक्षण करते हुए अस्पताल के द्वारा मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं के संबंध में भी अस्पताल में मरीजों से वार्ता कर जानकारी प्राप्त की। निरीक्षण के दौरान पाया गया अस्पताल में प्रतिदिन मरीजों की पैथोलॉजी में आवश्यक जांच की जाती है। निरीक्षण के समय दोपहर तक 70 मरीजों की जांच की गई थी। निरीक्षण के दौरान टीवी मरीजों की जांच के संबंध में बताया गया कि आज 4 मरीजों की जांच की गई है। जिलाधिकारी ने आशा व एएनएम द्वारा सभी गर्भवती महिलाओं की सभी आवश्यक जांच कराए जाने के निर्देश प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को दिए। उन्होंने अस्पताल के शौचालय में गंदगी पाए जाने पर शौचालय की समुचित सफाई व्यवस्था कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण कराया जाए,, इसके साथ ही नवजात बच्चों को लगने वाले वैक्शीन समय से लगायी जाए। उन्होंने ओ0टी0 रूम में ए0सी0 लगवाये जाने के भी निर्देश दिये।
    उन्होंने विकास खंड कार्यालय बबेरू का निरीक्षण किया। निरीक्षण में उन्होंने क्षेत्र निधि के अंतर्गत कराए जाने वाले कार्यों तथा गांव के विकास के लिए किए जाने वाले कार्य एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवासों का निर्माण, सामुदायिक शौचालय आदि की जानकारी प्राप्त करते हुए तकनीकी सहायकों एवं पंचायत सचिवों को मेड़बंदी, सोकपिट एवं तालाबों के निर्माण कार्य में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जिन मेड़बंदी व तालाबों के निर्माण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है उनको बरसात से पूर्व लेवर बढाकर प्रत्येक दशा में पूर्ण कराएं, इस कार्य में कोताही न बरतें अन्यथा तकनीकी सहायक एवं संबंधित सचिव के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने केन्द्र व राज्य वित्त आयोग से प्राप्त धनराशि से गाॅवों में विकास कार्य करायेे जाने हेतु कार्ययोजना बनाकर समय से कार्यों को कराये जाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने माॅडल गाॅव में रूफ टाॅप रेन वाटर हार्वेस्टिंग भी बनाये जाने के निर्देश दिये।

इसके पश्चात उन्होंने मर्का घाट पुल का निरीक्षण किया। उन्होंने पुल के निर्माण कार्य में तेजी लाये जाने तथा पुल के एप्रोच मार्ग का कार्य तथा डिप्थ का कार्य तेेजी एवं गुणवत्ता के साथ कराये जानेे के निर्देश सेतु निगम एवं लोक निर्माण विभाग तथा कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को दिये।

उन्होंने पुल के निर्माण कार्य की साप्ताहिक कार्यों की प्रगति भी प्र्रेषित करने के निर्देश देते हुए निर्देशित किया कि पुुल का निर्माण कार्य इस माह के अंत तक अवश्य पूर्ण कर लिया जाए।


तत्पश्चात जिलाधिकारी ने मर्का गौशाला का निरीक्षण किया। निरीक्षण में उन्होंने इस गौशाला में संरक्षित गौवंशों में से नवजात व छोटे गौवंशों को अलग रखे जाने के निर्देश दिये। उन्होंने गौशाला के चारो ओर बृहद वृक्षारोपण कराये जाने तथा चिन्हित की गयी भूमि पर गौवंशो को हरे चारे की व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान गौशाला में पेयजल, छाया व पर्याप्त मात्रा में भूसा उपलब्ध पाया गया। निरीक्षण के दौरान बताया गया कि इस गौशाला हेतु 102 कु0 भूसा दान कराया गया है तथा भूसा भण्डारण हेतु 07 लाख रू0 की लागत से गोदाम का निर्माण किया गया है। उन्होंने गौशाला के बगल में बने तालाब में गौवंशों के जाने हेतु रास्ते का समतलीकरण कराये जाने के भी निर्देश दिये।


जिलाधिकारी ने विकास खण्ड मर्का के ग्राम में डंगुवारी तालाब का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिये कि तालाब के चारो ओर वृक्षारोपण का कार्य वर्षा के समय कराये जाने हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थायें कर ली जायें। निरीक्षण में उन्होंने तालाब में पानी केे आने के रास्ते (इनलेट-आउटलेट) को भी देखा तथा निर्माण किये गये तालाब के कार्य पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने निर्देश दिये कि दूसरे तालाब की खुदाई का कार्य भी शीघ्र प्रारम्भ किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने मेडबन्दी केे कार्यों का भी निरीक्षण किया।


निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश मौर्य, डी0सी0मनरेगा श्री राघवेन्द्र तिवारी, उप जिलाधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी बबेरू, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी श्री संजीव बघेल एवं मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी तथा सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!