भारत के सबसे बड़े लोकतंत्र सेनानी सम्मान, सतसंग, और नामदान के साथ बाबा उमाकान्त जी के दो दिवसीय आध्यात्मिक कुंभ का समापन

बीमारियों से बचने के लिए ऐसी चीजों को मत खाओ, जिससे ख़ून बेमेल हो जाये, शाकाहारी बनो -बाबा उमाकान्त जी

लखनऊ (उ.प्र.)झुलसा देने वाली गर्मी और धूल भरी आंधी, इसके बाद भी लाखों भक्त बाबा उमाकान्त जी महाराज के दर्शन के अभिलाषी। ये दृश्य था शहीदपथ के अवध शिल्प ग्राम के विशाल मैदान का, जहाँ जयगुरुदेव नाम से लोगों के कष्टों को दूर करने वाले बाबा उमाकान्त जी के सानिध्य में दो दिवसीय सतसंग व नामदान कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें न केवल भारत के कोने-कोने से लाखों भक्त पधारे बल्कि दुबई समेत कई देशों से भी श्रद्धालूओं का आगमन हुआ। दो दिनों तक अवध शिल्प ग्राम का नज़ारा किसी कुम्भ से कम नहीं था, जहाँ हर एक आने वाला बस केवल बाबा उमाकान्त जी के दर्शन करना, उनके उपदेशों को सुनना और नामदान प्राप्त कर गुरु दया से लोक-परलोक बनाना चाहता है। पूज्य महाराज जी भी अपने भक्तों की आस को पूर्ण करते हुए सुबह-शाम सतसंग और कई घंटों तक एक-एक भक्त को दर्शन देकर उन्हें आध्यात्मिक और आत्मिक संतुष्टि प्रदान कर रहे थे।

हाथ जोड़कर विनय हमारी, तजो नशा बनो शाकाहारी

अपने सन्देश में महाराज जी ने आम जनता से प्रार्थना करते हुए आह्वान किया कि ये देव दुर्लभ मनुष्य शरीर एक मंदिर के समान है। अतः बीमारियों से बचने के लिए ऐसी चीजों को मत खाओ जिससे ख़ून बेमेल हो जाये, बुद्धि काम न करे। पशु-पक्षियों का मांस खाने से ख़ून बेमेल हो जाता है और जान का ख़तरा हो जाता है। लोगों में गुस्सा, क्रोध बढ़ना, चरित्र का पतन होना, अपराध इतने ज्यादा बढ़ना, आदि की वजह मांसाहार और नशे का सेवन है। इसलिए सब लोग शाकाहारी, सदाचारी और नशामुक्त हो जाओ। जब नीयत अच्छी होती है तो बरकत होती है। मेहनत और ईमानदारी की कमाई में बरकत होती है। इसलिये ऐसा कोई काम मत करो, जिससे किसी का दिल दुखे।

भारत का सबसे बड़ा लोकतंत्र सेनानी सम्मान, जो बना इतिहास

लोकतंत्र की रक्षा में अपना जीवन न्योछावर करने वाले लोकतंत्र सेनानियों का सबसे भव्य सम्मान महाराज जी के सानिध्य में सम्पन्न हुआ, जिसमे 800 से ज्यादा लोकतंत्र सेनानी पुरुष एवं मातृ शक्ति का समागम हुआ। उन्हें रजत पदक, भेंट और महाराज जी के आशीर्वाद का सम्मान प्राप्त हुआ। कार्यक्रम की भव्यता का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है की इस आयोजन में केंद्रीय मंत्री कमल किशोर, सांसद जगदंबिका पाल, मंत्री दया शंकर समेत अनेक विधायक एवं जनप्रतिनिधि शामिल हुए और सबने एक साथ एक स्वर में महाराज जी को धन्यवाद दिया कि आपने लोकतंत्र सेनानियों के बारे में सोचा और उन्हें सम्मानित किया। इस अवसर पर महाराज जी ने देश की जनता और सरकार से अपील कि की देश हित, मानव हित, समाज हित और धर्म हित में आप सब एक विचार मिलाकर जो भी योजना बनाएंगे, हम उसमें आपका पूर्ण शक्ति और सामर्थ्य से अपने भक्तों के साथ सहयोग करेंगे।

कुल मिलाकर धर्म, कर्म और आध्यात्म की ज्ञान गंगा में सबकी डुबकी लगवाकर बाबा उमाकान्त जी महाराज के अलौकिक सतसंग और भव्य आयोजन ने पौराणिक लक्ष्मणपुरी को जयगुरुदेव नगरी में परिवर्तित कर दिया।

सन्त बाबा उमाकान्त जी के आगामी सतसंग, नामदान व सम्मान समारोह

14 जून 2023 प्रात 10 बजे से बुद्धिजीवी सम्मान समारोह (प्रबुद्ध नागरिक, अधिकारी, व्यापारी, सैनिक अधिकारी, अधिवक्ता, पत्रिका संपादक, विभिन्न धर्म गुरु का सम्मान भोज समारोह) व सायं 4 बजे से सतसंग एवं नामदान कार्यक्रम सामुदायिक भवन, ओ.एन.जी. कैंपस राजेंद्रनगर, देहरादून, उत्तराखंड संपर्क 9837208440, 9412347861 में होगा। 15 जून सायं 4 बजे से सतसंग व नामदान, सायं 8 बजे से बुद्धिजीवी सम्मान समारोह (सैनिक अधिकारी एवं प्रबुद्ध नागरिक) स्थान- सिटी कन्वेंशन सेंटर, बैंकट हॉल, देहरादून रोड, कैलाशपुर, सहारनपुर, उ.प्र, सम्पर्क- 9359205484, 9719396464 को होगा। 17 जून सायं 4 बजे से व 18 जून प्रातः 5 बजे से सतसंग व नामदान तथा 18 जून को प्रात: 10 बजे से प्रांतीय लोकतंत्र सेनानी सम्मान समारोह, स्थान- मेहता फार्म्स, बैंक्वेट हॉल, मेन काछवा रोड, सैदपुरा, सी.एस.एस.आर.आई, करनाल, हरियाणा, सम्पर्क 9034031015, 9215290100 को होगा।

error: Content is protected !!