डीएम ने महिला अस्पताल में नवजात शिशुओं को पोलियो ड्राप पिलाकर पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारम्भ।

डीएम ने महिला अस्पताल में नवजात शिशुओं को पोलियो ड्राप पिलाकर पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारम्भ।

(लगभग 06 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक, 1171 टीमों का हुआ गठन)

रिपोर्ट दिलीप भटट गोंन्डा।

 *गोंन्डा।*  डीएम डाॅ0 उज्जवल कुमार ने रविवार को महिला अस्पताल में पहुंचकर नवजात बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर और फीता काटकर पल्स पोलियो अभियान का शुभारम्भ किया। 

   जिलाधिकारी ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के तहत जिले में 20 मार्च से 26 मार्च तक पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा जिसमें 0-5 वर्ष के 5 लाख 97 हजार 200 बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रथम दिन बूथ डे के रूप में मनाया जा रहा है। इसके बाद 21 मार्च से 26 मार्च तक स्वास्थ्य कमिर्यों द्वारा घर-घर जाकर बच्चों को ड्राप पिलाने का कार्य किया जाएगा।
   मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 आर0एस0 केसरी ने बताया कि पोलियो खुराक पिलाने के लिए जिले में कुल 1980 स्थाई बूथ, 162 हाई रिस्क एरिया बूथ तथा 412 हाई रिस्क ग्रुप बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए 1171 टीमें लगाई गई हैं जो घर-घर जाकर 0-5 वर्ष की आयु तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने का काम करेंगी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनसामान्य से अपील की है कि वे अपने 0-05 वर्ष की आयु के बच्चों को पोलियो की ड्रॉप जरूर पिलाएं जिससे भविष्य में बच्चों पर पोलियो वायरस के अटैक का खतरा न रहे और बच्चे पूर्ण रूप से स्वस्थ व विकसित हो सकें।
   इस दौरान सीएमओ डा0 आर0एस0 केसरी, सीएमएस महिला अस्पताल डा0 सुषमा सिंह, एसीएमओ/जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ0 जय गोविन्द सिंह, डीएमसी शेषनाथ सिंह, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि विनय डान्गे, वैक्सीनेशन इंचार्ज डा0 पंकज तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!