कौशाम्बी:अमृत महोत्सव के अंतर्गत ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य मेला समपन्न

कौशाम्बी:अमृत महोत्सव के अंतर्गत ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य मेला समपन्न
आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जनपद के सभी ब्लाक स्तरीय अस्पतालों-इकाइयों पर आयोजित होने वाले स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ संसद विनोद सोनकर ने किया।मंझनपुर ब्लाक परिसर में आयोजित मेले में सांसद ने बताया कि 18 से 23 अप्रैल तक ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य इकाइयों-अस्पतालों में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मेले स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से संबंधित विभिन्न सेवाएं जैसे मातृ शिशु कल्याण, टीकाकरण, परिवार नियोजन, संचारी एवं गैर संचारी रोगों से संबंधित सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

बताया कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के तहत पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान भारत कार्ड बनाया जाएगा। मेले में उपस्थित लोगों के लिए डिजिटल स्वास्थ्य आईडी कार्ड बनाने की सुविधा दी जाएगी। स्वस्थ रहने के लिए उच्चतम स्वास्थ्य एवं उचित व्यवहार अपनाने के लिए प्रचार-प्रसार किया जाएगा। रोगों की शीघ्र पहचान के लिए स्क्रीनिंग/परीक्षण, औषधि एवं जांच सुविधा के साथ आवश्यकतानुसार संबंधित विशेषज्ञ से टेली कंसलटेंसी प्रदान की जाएगी।

स्वास्थ्य मेले में खाद्य औषधि विभाग, पंचायती राज विभाग, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, नगर विकास, बाल विकास एवं पुष्टाहार, आयुर्वेद एवं युनानी, दिव्यांग विभाग, युवा कल्याण एवं खेल विभाग, स्वास्थ्य विभाग आदि द्वारा योजनाओं से संबंधित स्टाल लगाए जाएं, जिससे आमजनमानस को योजनाओं की जानकारी दी गई। सांसद ने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि स्वास्थ्य मेले के आयोजन में किसी भी प्रकार की लापरवाही न की जाए,
मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य मेले में लोगों की जांच, दवाओं का वितरण, परिवार कल्याण, टीकाकरण सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मेले में सीडीओ, मुख्यचिकित्सा अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी , जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी , डिप्टी सीएमओ, आयुष्मान के नोडल अधिकारी, डीपीएम,आशा बहु,आंगनबाड़ी कार्यकत्री सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपार्ट अमरेन्द्र कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!