प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभार्थियों को के.सी.सी. का लाभ उपलब्ध, बैंक करेगी सहयोग

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभार्थियों को के.सी.सी. का लाभ उपलब्ध, बैंक करेगी सहयोग।

रिपोर्ट दिलीप भटट गोन्डा।

गोन्डा। जिलाधिकारी डॉ उज्जवल कुमार द्वारा कलेक्ट्रेट में भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभार्थियों के लिए दिनांक 24 अप्रैल 2022 से शुरू किये जा रहे “ किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी ” अभियान पर एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया गया।
इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के उन सभी लाभार्थियों को , जिनके पास अभी तक बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड ऋण की सुविधा नहीं है , उनके लिए मिशन मोड में 24 अप्रैल 2022 से 01 मई 2022 तक 07 दिनों के विशेष अभियान चलाकर , उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस अभियान के दौरान सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान , क्रेडिट कार्ड बनवाने हेतु बैंकों द्वारा दिए गए एक पन्ने का आवेदन पत्र , अपने खसरा खतौनी के साथ अपने बैंक शाखा में जमा करके , सस्ती दर पर कृषि ऋण का लाभ प्राप्त कर सकते हैं । इसके साथ ही जिन पीएम किसान लाभार्थियों का किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है , वह अपनी लिमिट बढ़ाने के लिए तथा निष्क्रिय किसान क्रेडिट कार्ड खाता धारक उसे सक्रिय कराने या नई किसान क्रेडिट कार्ड • जा करने हेतु अपनी बैंक शाखा से संपर्क कर सकते है।
भारत सरकार से प्राप्त दिशानिर्देश के अनुसार योजनावधि के दौरान किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने वाले किसानों को किसी भी प्रकार का शुल्क या फीस नहीं देनी पड़ेगी। इसके अतिरिक्त जो किसान कृषि हेतु किसान क्रेडिट कार्ड ले चुके हैं , और वे पशुपालन एवं मत्स्य पालन कर रहे हैं , वे भी डेयरी , बकरी पालन , शूकर पालन , मुर्गीपालन तथा मतस्य पालन आदि गतिविधियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन संबंधित बैंक में कर सकते हैं । इसके अतिरिक्त जिन किसानों ने तालाब के लिए पट्टा करा रखा है , वे मत्स्य पालन के लिए लोन ले सकते हैं । किसान क्रेडिट कार्ड योजना से वंचित किसानों को इस अभियान के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराने किए लिये चलाये जा रहे इस अभियान चलाए जाने के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार के लिए दिनांक 24 अप्रैल 2022 को पंचायती राज विभाग के द्वारा सभी ग्राम पंचायतों में एक विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जायेगा जिसे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी सम्भोदित करेंगे , तथा वे इसी दिन इस अभियान का शुभारम्भ करेंगे। प्रधान मंत्री किसान सम्मान योजना के लाभार्थियों तक यह जानकारी उपलब्ध कराने कि लिए ग्राम प्रधानों तथा स्वयं सहायता समूहों , बी.सी. तथा समूह सखी आदि की भी सहायता ली जाए ताकि अधिक से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ उपलब्द्ध कराया जा सके।
उन्होंने बताया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभार्थियों को के.सी.सी. का लाभ उपलब्ध कराने के लिए बैंक , ग्राम्य विकास तथा कृषि विभाग आदि सभी विभाग पूर्ण रूप से सहयोग प्रदान करेंगे ताकि अभियान की समयावधि में सभी पात्र किसानों को इस योजना का लाभ उपलब्ध कराया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!