FATEHPUR- मंत्री जी के गोद लिए गांव के विद्यालय की स्थिति दयनीय, फैली गंदगी

मंत्री जी के गोद लिए गांव के विद्यालय की स्थिति दयनीय, फैली गंदगी

यूपी फाइट टाइम्स
ठा. अनीष रघुवंशी

फतेहपुर– विजयीपुर विकासखंड में मंत्री जी के गोद लिए आदर्श गांव रामपुर के हाल अच्छे नहीं है । यहां शिक्षा से लगाकर आम जनमानस तक समस्याओं का अंबार लगा है । ग्राम पंचायत में गंदगी चरम पर है । और लोग कहते हैं कि यह गांव मंत्री जी की गोद में बैठा है । अगर यह गांव मंत्री जी के गोद में बैठा है तो इस गांव के हाल इतने खस्ता क्यों है । जहां विद्यालय से लगाकर गांव की गलियां तक गंदगी से पटी पड़ी है ।
जानकारी के मुताबिक विजयीपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत रामपुर को भारत सरकार की केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने गोद लिया था । और इस गांव को दुल्हन की तरीके सजाने का बीणा भी उठाया था । तभी तो इस गांव का नाम आदर्श गांव रामपुर कर दिया गया है । लेकिन इस गांव के हाल इतने खस्ता हो जाएंगे यह किसी ने नहीं सोचा था । दरअसल इस गांव में शिक्षा से लगाकर जनता की समस्याओं का अंबार लगा है । पिछले 4 वर्षों से इस गांव में सफाई कर्मी की नियुक्ति नहीं है । गांव की गलियां गंदगी से पट गई है । और तो और शिक्षा का मंदिर कहे जाने वाले विद्यालय में भी गंदगी का अंबार लगा है । कुछ दिन पहले ही इस गांव में विद्यालय की बाउंड्री वाल का निर्माण कराया जा रहा था । निर्माण कराया भी गया लेकिन आधे अधूरे में निर्माण कार्य को रोक दिया गया । और तब से लगाकर आज तक वह जैसे कि तैसा उसी हाल में पड़ा है । उसी बाउंड्री वॉल से जानवर विद्यालय के अंदर घुसते हैं । और फिर वहां जमकर गंदगी फैलाते हैं और उस गंदगी का नतीजा उन अध्यापकों को भुगतना पड़ रहा है । और गंदगी को देख एक उच्च अधिकारी आग बबूला होते हैं तो अध्यापकों पर कार्यवाही हो जाती है लेकिन इस बात की और कभी गौर नहीं करते कि मंत्री जी के गोद लिए गांव में पिछले 4 सालों से सफाई कर्मी ही गायब है ज्ञात हो कि इस गांव में बनाए गए सामुदायिक शौचालय पर भी लोगों का कब्जा हो गया है और सामुदायिक शौचालय पर कंडे भरे नजर आ रहे हैं वही विद्यालय में बाउंड्री वॉल के लिए मगवाई गई सामग्री छितर बितर पडी हुई है विद्यालय के अंदर भी गंदगी का ढेर लगा है पर कोई जिम्मेदार इस ओर नजर नहीं दौड़ा रहा विद्यालय के अंदर लगा हैंडपंप जवाब दे रहा है बच्चों के पीने के लिए पानी की उचित व्यवस्था की नहीं है अगर उच्चाधिकारियों से अध्यापक शिकायत करते हैं तो अध्यापकों की शिकायत कूड़ेदान में फेंक दी जाती है और आज तक भी ना तो उच्च अधिकारियों ने अध्यापकों की शिकायत को संज्ञान में लिया और ना ही इस विद्यालय की समस्या का समाधान हो सका है खैर मंत्री जी के गोद लिए गांव में समस्याओं की झड़ी लगी है ।
वही मामले को लेकर उच्चाधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि अभी कोई भी ऐसी शिकायत नहीं आई है अब मामला संज्ञान में आया है मौके पर अधिकारियों को भेजा जाएगा और समस्या का समाधान कराया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!