मोदी सरकार के इकलौते मंत्री, जिन्होंने आज योग दिवस पर योगगुरु की तरह मंच से लोगों को करवाया योगाभ्यास

मोदी सरकार के इकलौते मंत्री, जिन्होंने आज योग दिवस पर योगगुरु की तरह मंच से लोगों को करवाया योगाभ्यास

8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के अवसर पर केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने ऐतिहासिक एवं गौरवशाली कुंभलगढ़ दुर्ग में आयोजित कार्यक्रम में आमजन को बताए नियमित योगाभ्यास के फायदे

कुंभलगढ़ (राजसमंद)

आज 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 देश दुनिया में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने वीर शिरोमणि महाराणा कुंभा, महाराणा सांगा एवं महाराणा प्रताप की कर्मभूमि रहे ऐतिहासिक एवं गौरवशाली दुर्ग कुंभलगढ़ में आमजन को योगाभ्यास करवाया एवं नियमित योग करने के फायदे बताए। योगाभ्यास कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी एक मंजे हुए योग गुरु की तरह योग क्रियाएं करते नजर आए। एक केंद्रीय मंत्री के योग गुरु के रूप में खुद मंच से संचालन करते हुए योगाभ्यास करवाने की पहल की आमजन ने प्रशंसा की। केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने तमाम योगासनों एवं प्राणायाम को सरल तरीके से करके दिखाया एवं आमजन को उसके स्वस्थ जीवन में प्रयोग के फायदे बताए।

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने उपस्थित लोगों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारतीय परंपरा में योग मनुष्य की जीवनशैली का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है और यह देश के लिए गौरवशाली उपलब्धि है कि योग को देश और दुनिया में पहुंचाने का काम भारत ने किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर यूनेस्को ने भारत की इस महान परंपरा को विश्व भर के लिए उपयोगी मानते हुए विश्व योग दिवस की घोषणा करके हमें गौरवान्वित किया है। यह हमारी परंपरा और संस्कृति की वैश्विक स्वीकार्यता है। कैलाश चौधरी ने योग को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि स्वयं योग के शौकीन होने के अलावा प्रधानमंत्री जी ने योग को जीवन के तरीके के रूप में अपनाने के लिए लोगों की कल्पना और उत्साह को समझ लिया है। जिस पैमाने पर भारत और दुनिया भर में अब योग का अभ्यास किया जाता है वह अभूतपूर्व है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!