मोदी सरकार पूर्वोत्तर भारत के सर्वांगीण विकास के लिए स्पेशल प्रोजेक्ट के तहत कर रही है काम : कैलाश चौधरी

मोदी सरकार पूर्वोत्तर भारत के सर्वांगीण विकास के लिए स्पेशल प्रोजेक्ट के तहत कर रही है काम : कैलाश चौधरी

पूर्वोत्तर के त्रिपुरा राज्य के प्रवास के दूसरे दिन केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने स्थानीय मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा के साथ प्रदेश में केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर विभिन्न कार्यक्रमों में की शिरकत

अगरतला (त्रिपुरा)

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी पूर्वोत्तर के त्रिपुरा राज्य के दौरे पर है। त्रिपुरा प्रवास के दूसरे दिन केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने राजस्थानी अगरतला के नागिचेरा में इंटीग्रेटेड पैक हाउस के शुभारंभ कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम में त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा एवं कृषि मंत्री प्रांजीत सिंघा सहित कृषि मंत्रालय के अधिकारी उपस्थित रहे। कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने इस अवसर पर आरकेवीवाई योजना के तहत बनी यूनिट में कोल्ड स्टोरेज का निरीक्षण किया। उपस्थित किसानों से संवाद किया और केन्द्र सरकार की एवं किसान हितेषी योजनाओं पर प्रकाश डाला।

इसके बाद केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने त्रिपुरा के नागिचेरा में कृषि विभाग के हॉर्टिकल्चर रिसर्च कॉम्प्लेक्स के फ्रूट ब्लॉक और नर्सरी का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि पौधों एवं फलों की विभिन्न उन्नत किस्मों की दिशा में इस केंद्र द्वारा किए जा रहे प्रयास सराहनीय है।
कैलाश चौधरी ने इसके बाद पश्चिम त्रिपुरा के कंचनमाला में कमलम् (ड्रैगनफ़्रूट) की खेती का अवलोकन किया। यहां सफेद, पीला व लाल कमलम् की खेती की जा रही है। साथ ही खेतों में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत बूंद-बूंद सिंचाई के बारे भी जाना और कहा कि यह योजना किसानों के लिए लाभदायक सिद्ध हो रही है।

पूर्वोत्तर के विकास को लेकर मोदी सरकार प्रतिबद्ध : विजिट के दौरान केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में जैविक एवं प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए स्पेशल प्रोजेक्ट के तहत काम कर रही है। पहले यूपीए के समय पूर्वोत्तर भारत के राज्यों की तरफ केंद्र सरकार का बहुत कम ध्यान होता था, परंतु प्रधानमंत्री मोदी के 8 साल के कार्यकाल में पूर्वोत्तर क्षेत्र के सर्वांगीण विकास को लेकर केंद्र सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध होकर काम कर रही है। पूर्वोत्तर क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए यहां के पर्यटन एवं कृषि क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कैलाश चौधरी ने कहा कि त्रिपुरा पूर्वोत्तर भारत के राज्यों का हृदय है। यहां जैविक खेती को लेकर प्रदेश की भाजपा सरकार ने केंद्र सरकार के साथ मिलकर अच्छा काम किया है। केंद्र सरकार की कृषि एवं किसान हितेषी योजनाओं का बेहतरीन क्रियान्वयन हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!