कृषि क्षेत्र में तकनीकी विकास और किसानों की आय वृद्धि के लिए काम कर रही है मोदी सरकार : कैलाश चौधरी

कृषि क्षेत्र में तकनीकी विकास और किसानों की आय वृद्धि के लिए काम कर रही है मोदी सरकार : कैलाश चौधरी

जोधपुर में आईसीआर के संस्थानों के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित शुष्क क्षेत्रों में सतत खेती विषय पर आयोजित कार्यशाला में सम्मिलित हुए केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी

जोधपुर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी सोमवार को जोधपुर में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान, जोधपुर और भारतीय कृषि आर्थिक अनुसंधान केंद्र, नई दिल्ली से संयुक्त तत्वाधान में शुष्क क्षेत्रों में सतत खेती पर आयोजित कार्यशाला में सम्मिलित हुए। कार्यशाला में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सहित कृषि संस्थानों के अधिकारी गण उपस्थित रहे।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 8 वर्षों में कृषि के क्षेत्र को सुधारने और किसानों को आय सहायता व तकनीक का समर्थन देने के लिए अनेक योजनाओं का सृजन हुआ है। देश के 86 प्रतिशत छोटे किसानों को एफपीओ के माध्यम से स्वयं को संगठित करके, अपने उत्पादों की प्रोसेसिंग करने के साथ ही वाजिब दाम प्राप्त कर रहे है। कैलाश चौधरी ने कहा कि कृषि क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए एक लाख करोड़ रुपये के फंड को मोदीजी ने स्थापित किया है, जिसमें से 14 हजार करोड़ रु. के प्रोजेक्ट स्वीकृत भी हो गए हैं।

कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि दुनियाभर की आवश्यकता के लिए हमारे किसान किस तरह काम करें, हम किस तरह से इसके लिए किसानों को सक्षम बनाएं, इस दृष्टिकोण से काम करने का समय आ गया है। कैलाश चौधरी ने कहा कि आज खाद्य पदार्थों का आकलन वजन की बजाय पोषण के आधार पर हो रहा है। हम कृषि क्षेत्र की असीम संभावनाओं के द्वार पर खड़े हैं। देखें कि हम दुनिया को पोषक खाद्य पदार्थ कैसे उपलब्ध करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!