जवाहरलाल नेहरू इंटर कॉलेज बहरौली लखनऊ के पूर्व शिक्षक श्री जेपी वर्मा की काव्य कृति काव्य निर्मला का हुआ विमोचन

जवाहरलाल नेहरू इंटर कॉलेज बहरौली लखनऊ के पूर्व शिक्षक श्री जेपी वर्मा की काव्य कृति काव्य निर्मला का हुआ विमोचन

संवाददाता। प्रदीप कुमार की रिपोर्ट

मोहनलालगंज,लखनऊ राजधानी लखनऊ मोहनलालगंज क्षेत्र के ब्लॉक गोसाईं गंज क्षेत्र के बहरौली स्थित विद्यालय में केक काटकर धूमधाम से डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया गया तथा श्री जेपी वर्मा के काव्य कृति काव्य निर्मला का विमोचन किया गया।
भारत के महान शिक्षाविद और राष्ट्रपति के पद को सुशोभित करने वाले डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है पहले विद्यालयों में इसे बहुत सामान्य तरीके से सादगी पूर्ण ढंग से मनाया जाता था परंतु अब प्रत्येक अवसर पर केक काटने की परंपरा विद्यालयों में भी असर कर रही है जिसके कारण बच्चे भी जन्मदिन के नाम पर केक का विचार ही सबसे पहले मन में लाते हैं इसी कारण से शिक्षकों द्वारा बच्चे बड़े ही सम्मान पूर्वक के कटवाते हैं विद्यालय की सभी कक्षाओं में बच्चों ने केक के साथ ही जलपान की पूरी व्यवस्था शिक्षक शिक्षिकाओं के लिए कर रखी थी शिक्षक दिवस के कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा रिबन काटकर किया गया तत्पश्चात प्रत्येक कक्षा में कक्षा अध्यापक द्वारा केक काटा गया। विद्यालय के प्रत्येक कक्षा कक्ष की सजावट उस कक्षा में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं द्वारा बड़े मनोरम ढंग से की गई थी रंग बिरंगे बैलून लड़ियां फूल पत्ती आदि पूरे परिसर में लगाए गए थे। विद्यार्थियों द्वारा अपने शिक्षकों को गिफ्ट के रूप में पेन प्रदान किए गए।विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए प्रधानाचार्य ने बताया कि शिक्षकों द्वारा ही देश और समाज का निर्माण होता है इसीलिए उनका स्थान अद्वितीय है। शिक्षकों का असली सम्मान उनके द्वारा बताए गए अच्छे कार्य करने के मार्ग का अनुसरण करना है और अच्छे आचरण द्वारा समाज में अपनी और विद्यालय की प्रतिष्ठा बढ़ाना है।
इतने अच्छे कार्यक्रम के लिए पविद्यालय के सभी छात्र छात्राओं का आभार प्रधानाचार्य और शिक्षकों द्वारा व्यक्त किया गया।
जवाहरलाल नेहरू इंटर कॉलेज मैं 1973 से शिक्षक रहे श्री जेपी वर्मा अपनी आशु रचनाओं से जाने जाते रहे हैं उनकी यह रचनाएं क्षेत्र में और विद्यालय में हमेशा प्रशंसा की पात्र रही है इसी के मद्देनजर विद्यालय के प्रधानाचार्य की प्रेरणा से पुस्तक के रूप में इन्हें प्रकाशित करने का विचार उनके मन में आया तत्पश्चात उन्होंने अपनी रचनाओं को काव्य कृति काव्य निर्मला का रूप दिया ।श्री जेपी वर्मा अपनी बेबाक शैली और शिक्षण कार्य के लिए इस क्षेत्र में प्रतिष्ठा प्राप्त हैं। इनके द्वारा पढ़ाए गए कई शिष्य डॉक्टर इंजीनियर पत्रकार और बड़े-बड़े नेता के पद को सुशोभित कर रहे हैं।
काव्य निर्मला पुस्तक का विमोचन विद्यालय के प्रधानाचार्य अनिल कुमार वर्मा द्वारा किया गया।
यह पुस्तक काफी आसान भाषा में कविताओं से लैस है जिसमें जनजीवन की कथा व्यथा का वर्णन है। इस पुस्तक की रचनाएं मन को प्रफुल्लित आनंदित हर्षित करती है तथा हमें कई समस्याओं से सचेत भी करती हैं। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री राजबहादुर वर्मा श्री लालाराम वर्मा श्री अवध बिहारी वर्मा तथा पूर्व शिक्षक श्री आसाराम वर्मा श्री राजाराम यादव श्री विजय बहादुर श्री यशवंत सिंह श्री कालूराम वर्मा तथा श्री जेपी वर्मा के प्रिय शिष्य रहे शिक्षक श्री शंभू दत्त और विद्यालय के समस्त शिक्षक तथा छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!