कृषि हितैषी योजनाओं से आय दोगुनी करने वाले 75,000 हजार किसानों से संवाद करेंगे पीएम मोदी : कैलाश चौधरी

कृषि हितैषी योजनाओं से आय दोगुनी करने वाले 75,000 हजार किसानों से संवाद करेंगे पीएम मोदी : कैलाश चौधरी

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि कृषि मंत्रालय ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत उन 75 हजार किसानों का डाटा तैयार किया है, जिनकी केंद्र सरकार की कृषि कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से 2022 तक हुई आय दोगुनी

पूसा परिसर, नई दिल्ली

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने शनिवार को नई दिल्ली के पूसा मैदान में 17 अक्टूबर 2022 को आयोजित होने वाले ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मेलन’ कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा संवाददाताओं को कार्यक्रम के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी प्रदान दी। कैलाश चौधरी ने बताया कि 17 एवं 18 अक्टूबर को होने वाले इस दो दिवसीय कार्यक्रम का विषय ‘कृषि का बदलता स्वरूप और तकनीक’ है। इसका उद्देश्य किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के लिए नई- नई तकनीकों के बारे में जानकारी देना है। कार्यक्रम के दूसरे दिन तकनीकी सत्र में कृषि क्षेत्र में प्रयुक्त होने वाली नई- नई तकनीकों के बारे में किसानों को जानकारी दी जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मेलन के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि ‘एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन’ के तहत किसानों को कृषि से संबंधित नई- नई जानकारियां दी जाएंगी। साथ ही किसान कृषि क्षेत्र में स्टार्टअप कैसे करें, इसके बारे में भी बताया जाएगा। कैलाश चौधरी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद किसानों से संवाद भी करेंगे। वे कृषि और उससे संबद्ध क्षेत्रों में स्टार्टअप के संभावनाओं के बारे में किसानों को जानकारी देंगे। साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 2022 तक 75 हजार किसानों उन किसानों से भी संवाद करेंगे, जिनकी केंद्र सरकार की कृषि हितेषी योजनाओं के माध्यम से आय दोगुनी करने के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया है।

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किसान सम्मान सम्मेलन को लेकर कृषि मंत्रालय ने उन 75 हजार किसानों का डाटा तैयार किया है, जिनका कृषि एवं किसान कल्याण योजनाओं के माध्यम से आय दोगुनी हुई है। कैलाश चौधरी ने कहा कि आईसीएआर एवं कृषि मंत्रालय से जुड़े हुए कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से विभिन्न मापदंडों के माध्यम से मोदी सरकार के पिछले 8 सालों में जिन किसानों की आय दोगुनी हुई है, हमने उनका विस्तृत डेटाबेस तैयार किया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अन्य प्रगतिशील किसानों से संवाद करेंगे। साथ ही कृषि मंत्रालय अपने योजनाओं व कार्यक्रमों के माध्यम से महिला किसानों को सशक्तिकरण करने की दिशा में भी कार्य कर रही है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त भी जारी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!