विद्यार्थियों द्वारा लगाई गई विज्ञान प्रदर्शनी

संवाददाता –प्रदीप कुमार की रिपोर्ट

गोसाईगंज/लखनऊ राजधानी लखनऊ के ब्लॉक गोसाईगंज क्षेत्र के जवाहरलाल नेहरू इंटर कॉलेज बहरौली में कक्षा 6 से 12 के विद्यार्थियों द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें छात्राओं ने पर्यावरण सम्बन्धी मु्द्दे, जैव विविधता, वैकल्पिक ऊर्जा एवम गणित, भौतिकविज्ञान और खेल विषयों पर अपने चल, अचल मॉडल और चार्ट्स प्रस्तुत किए।
प्रदर्शनी में 20 टीमों द्वारा विज्ञान के प्रोजेक्ट एवं मॉडल प्रस्तुत किए गए। सभी टीमों का मार्गदर्शन विज्ञान के शिक्षक एवं प्रधानाचार्य अनिल कुमार वर्मा, प्रदीप कुमार तथा विवेक कुमार वर्मा द्वारा किया गया।
प्रदर्शनी में निर्णायक मंडल में शिक्षक गरिमा देवी अमित कुमार ओमकार यादव एवं आदेश कुमार शामिल थे।
विज्ञान प्रदर्शनी के परिणाम इस प्रकार रहे बालक श्रेणी में प्रथम स्थान सूर्य ग्रहण प्रदर्शित करने वाली टीम को दिया गया जिसे श्रीकांत प्रजापति और हिमेश यादव ने तैयार किया था द्वितीय पुरस्कार न्यूटन के मॉडल को दिया गया इसे सचिन सनी दुर्गेश आनंद अंशु जयसिंह ने तैयार किया था प्रतिष्ठान विमल के द्वारा बनाए गए इलेक्ट्रिक मोटर के क्रियात्मक मॉडल को दिया गया बालिका वर्ग में प्रथम स्थान उत्सर्जित तंत्र के मॉडल की टीम को दिया गया जिसे अनामिका पांडे और प्राची ने तैयार किया था द्वितीय स्थान कक्षा 10 शिवांशी के कार्बन डाइऑक्साइड उत्पादन के प्रदर्शन को दिया गया बालिका वर्ग में तृतीय स्थान जेसीबी के वर्किंग मॉडल को प्रदर्शित करने वाली शालू पटेल कक्षा 11 को दिया गया
प्रदर्शनी के लिए विद्यार्थियों में बड़ा उत्साह रहा एक और जहां टीमों ने बड़े जोश से तैयारी की तो दूसरी ओर अन्य विद्यार्थियों ने सहयोग एवं बड़ी जिज्ञासा के साथ प्रदर्शनी का अवलोकन किया।
इस अवसर पर विद्यालय के सामने स्थित व्यावसायिक प्रतिष्ठान के संचालक रामू वर्मा के द्वारा समस्त दर्शकों एवं प्रतिभागियों के लिए की चाय की नई कंपनी की चाय गिफ्ट स्वरूप प्रदान की गई। फ़र्टिलाइज़र कंपनी की ओर से आयोजित किसान जागरूकता हेतु बच्चों को सुरेंद्र कुमार यादव ने कई उपयोगी तथ्य बताएं एवं पर्यावरण बचाने के लिए प्रोत्साहित किया ।

error: Content is protected !!