अंतर-व्यक्तिक संवाद से टीकाकरण को करे बेहतर— मुख्य चिकित्सापदाधिकारी

कल्सटर बैठक को मजबूत करे -जिला प्रतिरक्षणअधिकारी

ब्लाक रिस्पोंस टीम सदस्यो का ले सहयोग -मुख्य चिकित्साअधिकारी

आर पी यादव ब्यूरो चीफ

कौशाम्बी :– नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के बेहतर करने के लिए आशाओं द्वारा अंतर व्यक्तिक संवाद पर बीसीपीएम का जिलास्तरीय प्रशिक्षण मुख्य चिकित्साधिकारी के निर्देशन में किया गया।
टीकाकरण कार्यक्रम में और सुधार लाने और प्रबंधन पर विस्तार चर्चा की गई। यह प्रशिक्षण आशा की अंतर-वैयक्तिक संवाद पर क्षमता वृद्धि की करने के लिए आयोजित किया गया था। यह आयोजन स्वास्थ्य विभाग व क्लिंटन हेल्थ एक्सेसइनिशिएटिव के तत्वाधान में आयोजित हुआ।

जिला प्रतिरक्षणअधिकारी डॉ हिन्द प्रकाश मणि ने कहा कि नियमित टीकाकरण बच्चो व माताओ को जानलेवा बिमारियों से बचाने का सबसे सशक्त माध्यम सम्पूर्ण टीकाकरण है | उन्होंने कहा कि 90 प्रतिशत पूर्ण प्रतिरक्षा लक्ष्य प्राप्ति के लिए बहुत आवश्यक हैं उन्होंने सभी को निर्देशित किया गया कि समुदाय में आशाओं को संवाद को और बेहतर करना हैं । तथा कहा कि सभी बीआरटी (ब्लाक रिस्पोंस टीम ) के सदस्यो को भी प्रतिरोधी परिवारो से सम्पर्क कर प्रोत्साहित करे | उन्होंने कहा कि हमारे बोलचाल के जीवन मे भी अच्छे संवाद की आवश्यकता होतीहै। उन्होने कहा कि छूटे हुए या बहाना बनाने वाले परिवारों पर अच्छे संवाद से कवर किया जा सकता है।

प्रशिक्षण चाई संस्था से मनीष व आजम के द्वारा दिया गया उन्होंने समुदाय में कार्य बेहतर बनाने के लिये खेल कही छूट न जाएँ, सलूट व नमस्ते , नंबर पूरे करो के माध्यम से प्रशिक्षित किया गया जिससे प्रतिभागीयो की रूचि बनी रहें। इसी प्रकार आशा कल्सटर बैठक मे बीसीपीएम तीन माह मे आशाओ का सवांद के बिन्दुओ पर प्रशिक्षण किया जिससे कार्यो मे सुधार किया जा सके। नियमित व सम्पूर्ण टीकाकरण से बच्चो और माताओं को गंभीर बीमारियों से बचाया जा सकता है उन्होंने कहा कि आशा के बेहतर संवाद होने से टीकाकरण से छूटे बच्चो को कवर किया जा सकता है।
प्रशिक्षण मे प्रभारी चिकित्साधिकारी डीसीपीएम, बीसीपीएम ने प्रतिभाग किया। साथ ही युनिसेफ, यू.एन.डी.पी,चाई, सीफार, टीएसयू संस्था तथा पार्टनर एजेंसी उपस्थित रहे |

error: Content is protected !!