समाधान दिवस में डीएम वं एसएसपी ने किया प्रतिभाग

अंसार हुसैन की रिपोर्ट

महिलाओं द्वारा की गई शिकायतों एवं उनके साथ हुए अपराधों की विवेचना समय से पूर्ण करें, विवेचना को अनावश्यक लंबित ना रखें

झाँसी ! मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार शासन द्वारा जनपद में प्रत्येक माह के द्वितीय और चतुर्थ शनिवार को थाना समाधान दिवस का आयोजन किया जा रहा है, आज जिलाधिकारी रविंद्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस. ने थाना कोतवाली में थाना समाधान दिवस की कार्यवाही का निरीक्षण किया।
थाना समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि जनपद के प्रत्येक थाने पर आए शिकायतकर्ता अथवा पीड़ित की बात को पर्याप्त समय देते हुए संवेदनशील होकर सुना जाए, विशेष रुप से साइबर क्राइम और ऑनलाइन ठगी की शिकायतों को गंभीरता से लेते सुने और शिकायत का निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा शिकायतों का निस्तारण निश्चित समय में अथवा गुणवत्ता के साथ किया जाना अनिवार्य है। भूमि पर अवैध कब्जों से संबंधित शिकायतों का निस्तारण मौके पर राजस्व और पुलिस टीम जाकर शिकायत का परीक्षण करें और शिकायतकर्ता के समक्ष निस्तारण करना सुनिश्चित करें ताकि शिकायतकर्ता को भी संतुष्ट हो और कानून पर उसका विश्वास बढ़े।
जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने संपूर्ण थाना दिवस के अवसर पर थाना कोतवाली में उपस्थित पुलिस आरक्षी,लेखपाल को संबोधित करते हुए कहा कि निकाय चुनाव के मद्देनजर बीट के सिपाही अधिक सतर्कता बरतें और क्षेत्र में छोटी से छोटी घटना को भी संवेदनशीलता से लेते हुए मौके पर जाकर निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि छोटे से छोटा झगड़ा भी बड़ा रूप ले सकता है, अतः जानकारी होते ही मौके पर वरिष्ठ अधिकारी भी पहुंचना सुनिश्चित करें।
थाना समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने निर्देश दिए गए कि सरकारी/राजस्व की भूमि पर अवैध कब्जा की शिकातय प्राप्त होने पर राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा पैमाइश कर जांच की जाए एवं जांचोपरान्त अवैध कब्जा पाया जाता है, तो अवैध कब्जाधारक के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराकर अवैध कब्जा को हटवाया जाए। इसी क्रम में उन्होंने निजी/आवसीय भूमि/प्लाट पर कब्जे की शिकायत प्राप्त होने पर ं राजस्व एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा पैमाइश की जाए एवं पैमाइश में प्रथमदृष्ट्या अवैध कब्जा पाया जाता है एवं सम्बन्धित प्रार्थी तहरीर देना चाहता है, तो प्रार्थी से तहरीर प्राप्त कर सी.आर.पी.सी. की धारा 447 (क्रिमिनल ट्रेसपास) के अन्तर्गत कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

    जिलाधिकारी ने निर्देश दिए  कि थाना कोतवाली के टॉप-10 अपराधी विषयक पंजिका को प्रत्येक माह अद्यवधिक किया जाने के साथ ही सूची को कोतवाली प्रांगण के सूचना पटल पर भी चस्पा किए जाने के भी निर्देश दिए।
    थाना समाधान दिवस पर प्राप्त शिकायतों के संबंध में जिलाधिकारी ने तत्काल इंस्पेक्टर कोतवाली को निर्देश दिए कि मौके पर जाकर प्रकरण की जांच करें और कार्रवाई करते हुए शिकायत का निस्तारण समय से करना सुनिश्चित करें।
      इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, इंस्पेक्टर कोतवाली सहित कानूनगो, लेखपाल व अन्य अधिकारी/कर्मचारी, शिकायतकर्ता व गणमान्य जनउपस्थित रहे।
error: Content is protected !!