मानक और निविदा के अनुरूप सिल्ट सफाई न हुई तो होगा आंदोलन…अजय सोनी

जिले की कई नहरों की सिल्ट सफाई का अजय सोनी ने रविवार को लिया स्थलीय जायजा

समर्थ किसान पार्टी के नेता एवं जिला पंचायत सदस्य अजय सोनी रविवार को जिले की कई नहरों के रजबहों की सिल्ट सफाई कार्य का स्थलीय जायजा लिया और सिल्ट सफाई कार्य की जमीनी हकीकत देखी।

अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत रविवार को समर्थ किसान पार्टी के नेता एवं जिला पंचायत सदस्य अजय सोनी अपने कार्यकर्ताओं सहित कई नहरों के सिल्ट सफाई कार्य का स्थलीय जायजा लिया। नहरों के सिल्ट सफाई कार्य के स्थलीय जायजा के दौरान अजय सोनी ने स्थानीय ग्रामीणों से सिल्ट सफाई के बारे में जमीनी जानकारी की। ग्रामीणों एवं आम लोगों के मुताबिक सिल्ट सफाई का ज्यादातर कार्य सिर्फ खानापूर्ति का होता है और विभाग के ठेकेदार थोड़ा बहुत काम करवा कर बंद कर देते हैं।

सबसे पहले अजय सोनी करारी माइनर अंतर्गत गंभीरा माइनर में चल रहे सिल्ट सफाई कार्य का जायजा लेने ग्राम नादिन का पुरवा पहुंचे जहां सिल्ट सफाई कार्य में मानक को दरकिनार कर ठेकेदार द्वारा मनमाने ढंग से कार्य करवाया जा रहा था जिसपर अजय सोनी ने मौके पर से ही विभाग के अवर अभियंता जे के साहू से नाराजी जाहिर की और कहा कि मानक के अनुसार और निविदा के अनुरूप जितने किमी तक सिल्ट सफाई का कार्य किया जाना है, उतना सिल्ट सफाई का कार्य समय पर नहीं हुआ तो समर्थ किसान पार्टी के तत्वावधान में आंदोलन किया जाएगा।

इसके बाद अजय सोनी अपने कार्यकर्ताओं के साथ रामगंगा कमांड की सिराथू माइनर अंतर्गत ग्राम धमावा के पास पहुंचे जहां सिल्ट सफाई का कोई कार्य हुआ नही दिखा। ग्रामीणों ने बताया कि सिराथू हेड पर थोड़ा सा सिल्ट सफाई कार्य करवा कर ठेकेदार सीधे शमसाबाद के पास सिल्ट सफाई का कार्य करवा रहा है। इसके बाद अजय सोनी रामगंगा कमांड के ही प्रसिद्धपुर माइनर के हेड पर ग्राम दिलावलपुर पहुंचे, जहां पर सिल्ट सफाई का कोई काम हुआ नही दिखा। यहां भी ग्रामीणों से पता चला कि काफी दिनो से सिल्ट सफाई का कोई काम नहीं हुआ है।

इसके बाद अजय सोनी को ग्राम चौरा, निंदुरा, प्रसिद्धपुर तक सिल्ट सफाई का कोई काम हुआ नही दिखा। राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनो ओर ग्राम डोरमा के पास कुछ दूरी तक नहर की सिल्ट सफाई का काम हुआ दिखाई दिया। अजय सोनी ने जब रामगंगा कमांड के अवर अभियंता महेंद्र यादव से फोन पर बात की तो उन्होंने बताया कि सिल्ट सफाई का कार्य अभी चल रहा है। जल्द ही शेष कार्य पूरा कराया जाएगा। इस पर अजय सोनी ने कहा कि विभाग को सिल्ट सफाई का पूरा काम मानक और निविदा के अनुसार जितने किमी तक नहर की सिल्ट सफाई का कार्य किया जाना है, उतना समय पर पूरा कराना होगा अन्यथा किसानों के साथ मिलकर आंदोलन किया जाएगा। इस अवसर पर भानू सिंह, मुन्ना पटेल, शफीक अहमद, जुम्मन अली आदि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!