विश्व एड्स दिवस पर निकाली गयी जागरूकता रैली

प्रयागराज संवाददाता सतीश चंद्र की रिपोर्ट

शामिल हुए हजारों एनसीसी, नर्सिंग छात्राएं

 प्रयागराज। विश्व एड्स दिवस के मौके पर आज संगम नगरी प्रयागराज में जन जागरूकता रैली निकाली गई। इस मौके पर एड्स कंट्रोल सोसाइटी, एनसीसी कैटेड, स्कूली बच्चों,स्वास्थ्य कर्मियों और एनजीओ से जुड़े लोगों ने सुभाष चौराहे से लेकर हनुमान मंदिर तक जन जागरूकता रैली निकाली। हाथों में पोस्टर बैनर लेकर लोगों को जागरूक एड्स के प्रति जागरूक किया।

इसके साथ ही नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी लोगों को एड्स के प्रति जागरूकता का संदेश दिया गया। इस बार मरीजों के प्रति समानता का भाव को लेकर जन जागरूकता रैली निकाली गई। इसका उद्देश्य है कि एड्स रोगियों के साथ किसी तरह का भेदभाव नहीं होना चाहिए बल्कि उनको समाज में हर जगह समानता का अधिकार मिलना चाहिए। डीएम संजय खत्री ने कहा कि एड्स के मरीजों को शिक्षा, नियोजन और रोजगार में समानता का अवसर मिले। उन्होंने कहा कि एड्स रोगियों को भी भारत के नागरिकों को मिलने वाले सभी अधिकार मिले। डीएम संजय कुमार खत्री ने जागरूकता रैली में शामिल एनसीसी और विभिन्न नर्सिंग स्कूल की छात्राओं से एड्स जागरूकता पर बात करके उनको प्रोत्साहित किया।


सीएमओ डॉ नानक सरन ने कहा कि मरीजों को हर जगह समानता का अधिकार मिलना चाहिए। उन्होंने कहा है कि प्रयागराज जिले में एड्स के मरीजों में जागरूकता की वजह से लगातार कमी आई है। उनके मुताबिक 2019-20 में 774 के मरीज सामने आए थे। 2020-21 में 407 एड्स मरीज सामने आए, 2021-22 में 615 मरीज सामने आए थे। जबकि अप्रैल से अब तक 473 एड्स मरीज सामने आए हैं। सीएमओ ने कहा कि एड्स मरीजों की लगातार जांच हो रही है जिसकी वजह से एड्स मरीजों की संख्या में तेजी से कमी आ रही है।
उप्र किन्नर वेलफेयर बोर्ड की वरिष्ठ सदस्य / किन्नर अखाड़ा की प्रदेश अध्यक्ष महामंडलेश्वर स्वामी कौशल्यानंद गिरि महराज ने कहा कि एड्स जागरूकता ही बचाव है ऐसे में सभी लोगों को चाहिए कि वह स्वयं के साथ दूसरों को भी जागरुक करें जिससे कि इस भयंकर बीमारी से बच सके। किन्नर अखाड़ा प्रयागराज की महामण्डलेश्वर स्वामी कल्याणीनंद गिरि महराज ने कहा कि एड्स को लेकर व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान घर – घर चलाये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि समाज में जागरूकता बढी है लेकिन लोगों को अभी और जागरूक करना होगा जिससे कि समाज से इस बुराई का अंत हो सके। महामण्डलेश्वर स्वामी कल्याणीनंद गिरि ने कहा कि जागरूकता के लिये बच्चे सबसे अच्छे और बेहतर है क्योंकि यह परिवार ,समाज और विधालय को जोडते है इससे लोगों में और जागरूकता बढती है। अंत में कई संस्थाओं की ओर से एड्स जागरूकता पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन सुभाष चौराहे पर किया गया। इस दौरान बडी संख्या में लोगों ने नुक्कड़ नाटक का जोरदार तालियों से स्वागत करते हुए कलाकारों को उत्साहित किया। रैली का आयोजन एवं संयोजन करते हुए डा रोहित पाण्डेय ने एड्स जागरूकता पर विस्तार से प्रकाश डाला।

error: Content is protected !!