विश्व एड्स दिवस 1988 से हर वर्ष 1 दिसंबर को मनाया जाता है

रिपोर्ट अंसार हुसैन

झांसी,विश्व एड्स दिवस, 1988 से हर साल 1 दिसंबर को मनाया जाता है, विश्व एड्स दिवस एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है जो एच.आई.वी संक्रमण के प्रसार के कारण होने वाली एड्स महामारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और बीमारी से मरने वालों का शोक मनाने के लिए समर्पित है।

एचआईवी वायरस रोगी की प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करता है और अन्य ‘बीमारियों’ के प्रतिरोध को कम कर देता है। दुनिया भर के सरकारी और स्वास्थ्य अधिकारी, गैर-सरकारी संगठन और व्यक्ति अक्सर एड्स की रोकथाम और नियंत्रण पर शिक्षा के साथ इस दिन का निरीक्षण करते हैं।

इस दिन कमला मॉडर्न नर्सिंग इंस्टीट्यूट, झांसी के प्राचार्य श्रीमान रॉबिन जोसेफ, डॉ अरुण वर्मा, नर्सिंग ट्यूटर अर्पणा कुशवाहा, प्रियंका गौतम और आरुषि नाथ के साथ छात्रों ने मेडिकल कॉलेज परिसर के पास आई.एम.ए., MLB मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग होम एसोसिएशन, WDW, पैरा मेडिक्स के सहयोग से झांसी के अन्य निजी संस्थानों के साथ जागरूकता फैलाने के लिए मार्च किया। रैली के बाद वाइस प्रिंसिपल श्रीमती स्वाति न्यूटन, श्रीमती रानी वर्मा, श्रीमती निकिता दास और श्री दशरथ सिंह के मार्गदर्शन में छात्र अभय शर्मा (जीएनएम तृतीय वर्ष), राखी सुनार्या (जीएनएम तृतीय वर्ष), गीतांजलि यादव (बी.एससी. नर्सिंग प्रथम वर्ष) और एंथोनी मसीह (बी.एससी. नर्सिंग प्रथम वर्ष) प्रस्तुतियाँ दीं। बाद में छात्रों को एचआईवी के रोगजनन का एक वीडियो नर्सिंग ट्यूटर साक्षी पॉल और देवेंद्र राय के द्वारा दिखाया गया। आइए हम सभी एचआईवी से पीड़ित और प्रभावित लोगों के लिए समर्थन दिखाने के लिए दुनिया भर के लोगों के साथ हाथ मिलाएं।

error: Content is protected !!