(फिल्म बाजार में फिल्म बंधू सबसे लोकप्रिय)

फिल्म उद्योग में उत्तर प्रदेश अग्रेसर होगा – दिनेश सहगल

उत्तर प्रदेश की फिल्म विकास नीति लाजवाब – करण समर्थ

पणजी (करण समर्थ : आयएनएन भारत मुंबई) : गोवा में भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित ५३वें ईफ्फी २०२२ दरम्यान मनोरंजन उद्योग को बढ़ावा देने तथा व्यापारिक मार्गदर्शन हेतू १६वें एनएफडीसी फिल्म बाजार में उत्तर प्रदेश सरकार के फिल्म बंधू ने उपस्थित देश-विदेश के प्रतिनिधियों को सबसे अधिक प्रभावित किया। इसका सारा श्रेय प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के नेतृत्व में, सूचना सचिव शिशिर और संजय प्रसाद के मार्गदर्शन में, सह-सचिव संजय अस्थाना तथा उप-निदेशक दिनेश सहगल की लगातार मेहनत को जाता है।‌ वैश्विक मनोरंजन उद्योग में सुप्रसिद्ध फिल्म बाजार में उत्तर प्रदेश फिल्म बंधु का परचम लहराने के लिए दिनेश सहगल तथा संजय अस्थाना ने अपने लंबे अरसे के अनुभव तथा विस्तृत संपर्कों को इस तरह से इस्तेमाल किया कि देश-विदेश के प्रतिनिधियों के साथ केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी उनके प्रयासों कि तारीफ कि ।

फिल्म बंधू के स्टॉल को भेंट करनेवालों मे मुंबई के फिल्म निर्देशक तथा ईफ्फ अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के संचालक करण समर्थ ने दिनेश सहगल, संजय अस्थाना तथा नम्रता शुक्ला से उत्तर प्रदेश सरकार व्दारा फिल्म उद्योग को उत्तर प्रदेश में स्थापित करने के प्रयासों की विस्तृत जानकारी लेते हुए अपनी राय देते हुए कहा, वर्तमान समय में अपने देश में मौजूदा सभी राज्यों की फिल्म विकास नीति का अभ्यास करने के बाद हमें हर तरह से उत्तर प्रदेश सरकार के फिल्म बंधु व्दारा चलाएं जानेवाली फिल्म विकास नीति सबसे लाजवाब है। महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड इन सभी राज्यों से मुख्यमंत्री योगी जी व्दारा चलाएं जा रही उत्तर प्रदेश फिल्म बंधु कि फिल्म नीति अधिक उदारता से सिनेमा उद्योग को सहयोग कर रही है।यह प्रयोग जारी रहे तो बहुत ही जल्दी उत्तर प्रदेश सिनेमा उद्योग में महाराष्ट्र और दुसरे राज्यों को पछाड़कर सबसे आगे आएगा ऐसा हमारी इंडस्ट्री का मानना है। संजय अस्थाना, दिनेश सहगल तथा रजनीकांत जैसे अधिकारियों की लगन फिल्म बंधु को अग्रेषित करेंगी, इन शब्दों में करण समर्थ ने अपनी भावनाएं व्यक्त की।

इस वर्ष फिल्म बाजार में कुल मिलाकर चालीस स्टॉल थे, इसमें से उत्तर प्रदेश मे सिनेमा उद्योग विकास हेतु बनाए गए फिल्म बंधु विभाग प्रचार स्टॉल को फिल्म जगत के कई प्रतिनिधियों ने भेंट देते हुए प्रदेश सरकार की फिल्म विकास नीति की प्रशंसा किए है। इसमें जाने-माने कलाकार, निर्माता, निर्देशक तथा केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर भी थे। कई उद्योग से जुड़े महत्वपूर्व प्रतिनिधियों ने उत्तर प्रदेश सरकार के फिल्म बंधु के स्टॉल पर आकर स्वागतकर्ता नम्रता शुक्ला से मुलाकात की और उत्तर प्रदेश की लाजवाब फिल्म नीति की जानकारी प्राप्त की और दिल से प्रशंसा की। इसी आधार पर भविष्य में उत्तर प्रदेश में अपने फिल्म निर्माण का आश्वासन दिया। तमाम भेटकर्ताओं ने फिल्म बंधु उत्तर प्रदेश के उपनिदेशक दिनेश सहगल और संयुक्त सचिव संजय अस्थाना से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा करते हुए फिल्म निर्माण में सर्वाधिक सब्सिडी देने वाला राज्य बताया, जो की वास्तव में बधाई के पात्र हैं।

पिछले आठ वर्षों से फिल्म बाजार में शामिल होनेवाली तब की बाल कलाकार अदिती समर्थ अब जो युवा अभिनेत्री बनीं है। उसने सभी स्टाॅल्स को भेंट देने के बाद अपने विचार साझा किए, फिल्म बंधु की टिम बेहद ही मिलनसार और सहयोग के लिए तत्पर है। उनके व्दारा बताएं गए जानकारी के आधार पर मैं जल्द ही अपनी किसी फिल्म के लिए उत्तर प्रदेश में शूटिंग के लिए भेंट देना चाहती हूं।‌ फिल्म बंधु के अच्छे प्रदर्शन और प्रयासों को मेरी तरफ से शुभकामनाएं।

कई सारे प्रतिनिधियों ने भविष्य में सरकार की वर्तमान फिल्म नीति में सकारात्मक बदलाव के लिए अपने विचार तथा सूचनाएं भी व्यक्त किए। तो उपनिदेशक सहगल जी ने नई फिल्म नीति में अन्य क्षेत्रीय भाषाओं एवं वेब सीरीज निर्माण में अधिक सहयोग तथा सब्सिडी देने का आश्वासन दिया। हररोज फिल्म बंधु के स्टॉल पर देश-विदेशी सिनेकर्मीयों की भीड़ दिखाई दे रही थी। इस कारण प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के अपरंपार प्रयासों का अहसास हुआ एवं उत्तर प्रदेश फिल्म नीति की गोवा में फिल्म बाजार मे गरिमा भी बढ़ी है।

error: Content is protected !!