नहरों में हो रहे सिल्ट सफाई के काम पूरी तरह से निविदा और मानक के विपरीत….अजय सोनी

सतीश गोयल की रिपोर्ट

सकिपा ने मनमाने तरीके से हो रहे सिल्ट सफाई कार्य की शासन से की शिकायत, मंडलायुक्त से जल्द मिलेंगे पार्टी कार्यकर्ता

समर्थ किसान पार्टी के नेता एवं जिला पंचायत सदस्य अजय सोनी ने नहरों में कराए जा रहे सिल्ट सफाई के कार्य पर सवाल उठाया है। अजय सोनी के मुताबिक कौशांबी की अधिकतर नहरों में सिल्ट सफाई का काम निविदा एवं मानक के विपरीत हो रहा है। गुरुवार को निचली गंगा नहर के करारी माइनर अंतर्गत निकलने वाली गंभीरा माइनर, उदहिन माइनर, समदा मंझनपुर माइनर एवं रामगंगा नहर के पश्चिमी इलाहाबाद शाखा से निकलने वाली परसीपुर माइनर एवं सिराथू माइनर का भ्रमण कर सिल्ट सफाई कार्य का अजय सोनी ने स्थलीय जायजा लिया और ग्रामीणों एवं किसानों से वार्ता की। निचली गंगा नहर के करारी माइनर से निकली गंभीरा माइनर अंतर्गत आने वाले खनवारी गांव के लोगों से सिल्ट सफाई कार्य की चर्चा करते हुए अजय सोनी ने कहा कि रामगंगा नहर एवं करारी माइनर नहर का संचालन सिंचाई विभाग फतेहपुर द्वारा होता है। फतेहपुर सिंचाई विभाग के अधिकारी और ठेकेदार मिलकर सिल्ट सफाई के कार्य को मनमाने तरीके से निविदा एवं मानक को दरकिनार करवा रहे हैं।

इसी तरह ग्राम महमदपुर में ग्रामीणों से वार्ता करते हुए अजय सोनी ने कहा कि मंझनपुर समदा माइनर के सिल्ट सफाई का काम पूरी तरह से मनमाने तरीके से हो रहा है। इसी तरह रामगंगा नहर के सिराथू माइनर, परसीपुर माइनर के सिल्ट सफाई के काम में भी निविदा एवं मानक को दरकिनार कर आधा अधूरा काम कराया जा है। साथ ही रामगंगा नहर की अन्य माइनरों के सिल्ट सफाई में भी यही स्थिति है। ग्राम दिलावलपुर में ग्रामीणों से वार्ता करते हुए अजय सोनी ने कहा कि रामगंगा कमांड के अधिकारी एवं ठेकेदार पूरी तरह से मनमानी कर रहे हैं। करारी माइनर के हेड यानि भीमपुर से तुलसीपुर तक स्क्रेपिंग कार्य भी छोड़ छोड़ कर कराया जा रहा है।

ग्राम उदहिन में लोगों से वार्ता करते हुए अजय सोनी ने कहा कि सिल्ट सफाई कार्य में हो रही मनमानी को लेकर समर्थ किसान पार्टी द्वारा शासन स्तर पर शिकायत की गई है और सिंचाई मंत्री को पत्र लिखा गया है और जल्द ही मुख्यमंत्री को भी पत्र भेजकर शिकायत की जाएगी। आगे कहा कि जल्द ही समर्थ किसान पार्टी के तमाम कार्यकर्ता प्रयागराज जाकर मंडलायुक्त से कौशांबी में मानक को दरकिनार कर कराए गए सिल्ट सफाई कार्य की ज्ञापन देकर शिकायत करेंगे। इस मौके पर राम मिलन पांडेय, वीरेंद्र तिवारी, सुनील सोनकर, घसीटे सरोज, मुन्ना पटेल, जुम्मन अली, शफीक अहमद आदि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!