सरदार पटेल हिंदू इंटर कॉलेज बसंतलाल खन्ना भवन में लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 72 वीं पुण्यतिथि पर गोष्ठी का किया गया आयोजन

मदनपाल सिंह की रिपोर्ट

गोष्ठी को संबोधित करते सरदार पटेल हिंदू इंटर कॉलेज के प्रबंधक राजीव खन्ना ने कहा कि देश की एकता और अखण्डता में सरदार पटेल का अविस्मरणीय योगदान रहा, देश के पहले गृहमंत्री के रूप में 562 देशी रियासतों का भारत संघ में विलय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

श्री खन्ना ने कहा कि सरदार पटेल ने शराब के सेवन, छुआछूत, जातिगत भेदभाव और महिला मुक्ति के लिये व्यापक पैमाने पर काम किया। प्रधानाचार्य संजय कपूर ने कहा कि बारदोली सत्याग्रह, भारतीय स्वाधीनता संग्राम के दौरान वर्ष 1928 में गुजरात में हुआ एक प्रमुख किसान आंदोलन था, जिसका नेतृत्व वल्लभ भाई पटेल ने किया। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने देश की एकता और अखंडता के लिए कठोरता से निर्णय लिए जो एक लौह पुरुष ही ले सकता है। इतिहास प्रवक्ता राम सिंह ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल ने भारतीय संविधान सभा में प्रांतीय समिति और मौलिक अधिकार समिति के सभापति के रूप में देश और जनहित में कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

गोष्ठी की अध्यक्षता वरिष्ठ शिक्षक संजय अग्निहोत्री ने की तथा संचालन विशाल चंद्र ने किया इस अवसर पर शिक्षक ज्वाला प्रसाद श्रवण कुमार, कमलेश कुमार, मोहन स्वरूप गंगवार, सुशील कुमार, अनिल कुमार, विजय शंकर शुक्ला, विमल मिश्रा, विजय कुमार, विशाल चंद्र, शहजाद खान, सुरेश कुमार, कृष्ण कुमार गंगवार, केके सिंह, अरविंद सिंह यादव कमल किशोर, उदयवीर सिंह, राजपाल, विकास दिवाकर, कुलदीप, रमेश चंद्र आदि अनेक लोग मौजूद रहे।

error: Content is protected !!