सामुदायिक शौचालय के निर्माण कार्यों पर तेजी लाये – जिलाधिकारी चित्रकूट

व्यूरो चीफ बालकृष्ण विश्वकर्मा

चित्रकूट – जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय की अध्यक्षता में विकास कार्य, आईजीआरएस एवं कोविड-19 के संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक संपन्न हुई।
जिलाधिकारी ने आईजीआरएस, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, जनसुनवाई, पीजी पोर्टल, ई डिस्टिक पोर्टल पर जिन विभागों के मामले लंबित हैं उनका तीन दिन के अंदर निस्तारित करा दें तथा जिनकी क्वालिटी खराब है उसे देख लें और जो सी श्रेणी में है उनकी भी गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण कराया जाए। हवाई पट्टी विस्तारीकरण पर एयरपोर्ट्स अथॉरिटी एवं राइट्स संस्था के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसमें प्रगति कम है कार्य पर तेजी लाई जाए तथा हवाई पट्टी के निर्माण में जो वृक्ष काटने के लिए रह गए हैं उनको एक सप्ताह के अंदर वन निगम करा लें तथा जो विद्युत पोल हटाया जाना है उसे भी तीन दिन के अंदर हटा दिया जाए। उन्होंने खंड विकास अधिकारियों से कहा कि जो सार्वजनिक स्थानों व गौशालाओं पर वृक्षारोपण कराया गया है उसका विवरण उपलब्ध करा दें तथा रूफटॉप वाटर हार्वेस्टिंग के कार्यों पर तेजी लाई जाए और जो पूर्ण हो गए हैं उसकी सूची भी दे शोक पिट और रिचार्ज पिट निर्माण की भी सूचना उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि स्वच्छ भारत मिशन में सामुदायिक शौचालय के निर्माण कार्यों पर तेजी लाई जाए जो निर्माण कराया जाए उसमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान दे कहीं से कोई शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने खंड विकास अधिकारियों से कहा कि व्यक्तिगत शौचालय निर्माणमैं जो फोटो अपलोडिंग शेष है उसको कराएं तथा जो कार्य अधूरे हैं उनको तेजी से कराया जाए।पंचायत भवन जिनकी मरम्मत कराया जाना है उन्हें तत्काल करा लें तथा जिनको निष्प्रयोज्य कराना है तो कराने की कार्यवाही की जानी है उनको भी करा लिया जाए। सभी गौशालाओं पर गोवंशो की सुख सुविधा का विशेष ध्यान दिया जाए। कहीं कोई कमी नहीं होना चाहिए नहीं तो संबंधित अधिकारी जिम्मेदार होंगे। कोई भी पशु सड़क पर नहीं घूमना चाहिए । मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार को निर्देश दिए की आयुष्मान भारत योजना की प्रगति बढ़ाई जाए।


तत्पश्चात जिलाधिकारी ने कोविड-19 से संबंधित समीक्षा बैठक में आरोग्य सेतु एप, आयुष कवच एप की प्रगति को बढ़ाई जाएमुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराले। उन्होंने अपर पुलिस अधीक्षक व उप जिलाधिकारियों से कहा कि बिना मास्क पहने लोगों का अधिक से अधिक चालान कराया जाए। तथा हॉटस्पॉट के क्षेत्रों पर सभी व्यवस्थाएं जारी रहे कोई भी व्यक्ति बाहर न निकले इसका प्रचार-प्रसार भी कराया जाए।होम डिलीवरी के माध्यम से सभी अति आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई लगातार जारी रहे किसी को कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
मुख्य विकास अधिकारी डॉ महेंद्र कुमार, अपर जिलाधिकारी जी पी सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक प्रकाश स्वरूप पांडेय, उप जिला अधिकारी करबी अश्विनी कुमार पांडेय, मऊ राजबहादुर, मानिकपुर संगम लाल सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।