सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन मानवहित का रक्षा कवच : सांसद सुनील कुमार

सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन मानवहित का रक्षा कवच : सांसद सुनील कुमार।

    पश्चिमी चंपारण /दिग्विजय शुक्ला की रिपोर्ट।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय , भारत सरकार के निर्देशानुसार , ग्यास फाउंडेशन महम्मदपुर के द्वारा सड़क सुरक्षा एवं पक्षपोषण कार्यक्रम पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन स्थानीय एस आर पैलेस होटल में किया गया । उच्च विद्यालय के मैदान से सैकड़ों छात्रों और समाज सेवियों के साथ सुबह में प्रभात फेरी निकाली गई जिसे नगर उप सभापति रत्नेश कुमार उर्फ बबलू सर्राफ , प्रधानाध्यापक देवेंद्र कुमार गुप्ता और थानाध्यक्ष कृष्ण कुमार गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । उच्च विद्यालय और जामिया रहमानिया पब्लिक स्कूल के छात्रों ने दुर्घटना से देर भली , बाएं चलेंगे , धीरे चलेंगे , तेज रफ्तार , जीवन बेकार जैसे नारों को बुलंद करते हुए नगर का भ्रमण किया। रैली का नेतृत्व चीफ ट्रस्टी सदरुल हसन , सचिव बदरुल हसन और कार्यक्रम संयोजक मुकुंद मुरारी राम स्वयं कर रहे थे।
सड़क सुरक्षा पर आयोजित इस कार्यक्रम का उद्घाटन , उद्घाटनकर्ता सांसद सुनील कुमार , मुख्य अतिथि पंजाब प्रांत के प्रवक्ता वसीम रज़ा , विशिष्ट अतिथि उप सभापति रत्नेश कुमार उर्फ बबलू सर्राफ , अध्यक्ष गुलरेज होदा , सदरूल हसन और बदरुल हसन ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया । ट्रस्ट के सभी पदाधिकारियों और सदस्यों ने मोमेंटो , फूल माला और गुलदस्ता देकर सभी अतिथियों को सम्मानित किया और अभिनन्दन किया । स्वागत गान रौशनी कुमारी ने प्रस्तुत किया जिसे सुनकर सभी अतिथि मंत्रमुग्ध हो गए। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व आई ए एस एवं वर्ल्ड बैंक
के निदेशक गुलरेज होदा ने किया जबकि सफल संचालन साहित्य शताब्दी सम्मान प्राप्त कवि साहित्यकार मुकुंद मुरारी राम ने किया । स्वागत संबोधन ट्रस्ट के उपाध्यक्ष अब्दुर्रहमान ने किया और विषय प्रवेश खुर्शीद मुजम्मिल ने किया । सांसद सुनील कुमार ने कहा कि छोटे शहरी क्षेत्रों और ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता के अभाव के कारण आए दिन आम जनता दुर्घटना का शिकार हो रही है और सड़क पर यातायात के नियमों का सही पालन नहीं हो रहा है इसके लिए सभी को आगे आना होगा और एक साथ मिलकर इस मुहिम को सफल बनाना होगा । ग्यास फाउंडेशन का यह प्रयास और ऐसी बेजोड़ पहल अत्यंत सराहनीय है । मुख्य अतिथि पंजाब प्रांत के प्रवक्ता वसीम रजा ने कहा कि वाहनों की तेज रफ्तार और आमजन का सावधान नहीं होना आए दिन सड़कों पर हादसों को अंजाम दे रहा है और लोग अकाल मृत्यु के शिकार हो रहे हैं , इसके लिए जरूरी है कि हम सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों के प्रति सजग और सावधान रहें । गुलरेज होदा ने कहा कि जबतक हम एक दूसरे के साथ अपने जैसा व्यवहार नहीं करेंगे तबतक ऐसी परेशानियां आती रहेंगी । उप सभापति बब्लू सर्राफ ने कहा कि सीमित संसाधनों में अच्छा जीवन जीने के लिए शिक्षा जरूरी है और इसकी कमी के कारण नियमों का उल्लघंन और सड़क हादसा हो रहे हैं , इसलिए जरूरी है कि हम शिक्षित बनें और मंत्रालय के नियमों का पालन कर सुरक्षित यात्रा करें । हास्य व्यंग्यकार हरिद्वार मस्ताना और युवा कवि अनिमेष कुमार ने कविताओं से एक अलग समा बांधा और खूब तालियां बटोरी।
डॉ.मुख्तार आलम, डॉ. नदीम , डॉ. रूपेश कुमार सिंह , डॉ. मुहम्मद नईम , डॉ.शारदा सिंह और प्रदीप राठी , मिस्टर सैम, नदीम अंजर, डॉ. हसन रजा , अजहर साबरी आदि रिसोर्स पर्सन और वक्ताओं ने उक्त विषय पर विशेष प्रकाश डाला। जहां एक तरफ विश्वजीत के परिवहन नृत्य ने सबको मिह लिया वहीं दिव्यांग छात्र प्रदीप के परिवहन गीतों ने सबको झूमा डाला । उच्च विद्यालय के शिवम् , विशाल ने भाषण प्रस्तुत किया जबकि रहमानिया स्कूल के छात्रों ने नात शरीफ और भाषण के माध्यम से सबको प्रभावित किया । फाउंडेशन के चीफ ट्रस्टी सदरुल हसन ने लगभग सैकड़ों प्रतिभागियों( छात्र छात्राओं) को मुख्य अतिथि और मंचासीन अतिथियों द्वारा प्रमाणपत्र और मेडल देकर सम्मानित करवाया। सम्मानित होनेवालों में मिहिर माहिजीत , सुधांशु कुमार शेखर , अनुज, विश्वजीत, ओसामा , मजहर , हरिओम सहित सैकड़ों प्रतिभागी और आशीष भारती , सरफ़ुद्दीन मियां , गुलरेज अख्तर , जमील अहमद , नौशाद , अब्दुर्रहीम सहित ट्रस्ट के कार्यकर्ता और सदस्य उपस्थित रहे ।