छपिया: ग्राम पंचायत अधिकारी हरिनारायण बना सरकारी गुंडा प्रधान संघ कर रहा है तालाब की जमीन पर कब्जा

छपिया: ग्राम पंचायत अधिकारी हरिनारायण बना सरकारी गुंडा प्रधान संघ कर रहा है तालाब की जमीन पर कब्जा

रिपोर्टर राजेश शुक्ला
छपिया क्षेत्र के ग्राम पंचायत तेजपुर में प्रधान तथा सचिव ने मिलकर तालाब की जमीन पर रखवाया छप्पर कर रहा है तालाब में खड़ंजा निर्माण कार्य

मसकनवा गोंडा। जहाँ एक तरफ योगी सरकार तालाबों पर अवैध कब्जा को मुक्त कराने के लिए अधिकारियों को बार बार निर्देश देते रहते हैं वही दूसरी तरफ ग्राम पंचायत तेजपुर में तालाब अतिक्रमण होने की वजह से तालाबों का अस्तित्व समाप्ति की कगार पर है। तालाबों को कब्जा मुक्त कराने के निर्देश शासन ने दिए। इसके बाद प्रशासनिक कार्यालयों में अधिकारियों द्वारा कार्ययोजना भी तैयार की गई। तालाबों से अवैध कब्जा मुक्त कराने के लिए जिला प्रशासन ने एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स का गठन भी किया। लेकिन इसके बाद भी तालाबों को अवैध कब्जा मुक्त कराने में प्रशासन नाकाम होता दिख रहा है। शासन की हिदायत के बाद भी अवैध कब्जा मुक्त कराने के दावे कागजी कार्रवाई तक सिमट कर रह गए है।
तालाबों का अस्तित्व समाप्त होने के कारण भूजल स्तर तेजी से नीचे जा रहा है, पशु पक्षी भी पानी को तरस रहे है। तहसील स्तर पर अतिक्रमण हटाओं टीम बे मतलब साबित हो रही है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दूर-दराज इलाकों में तो दूर प्रशासन तहसील मनकापुर से सटे ग्राम पंचायत तेज़पुर में अवैध कब्जा हटवाने में नाकाम रहा है। प्रशासन से शिकायत करके थक चुके लोगों ने अब योगी दरबार में तालाब से अवैध कब्जा मुक्त कराने की गुहार लगाई है।


विकासखण्ड छपिया क्षेत्र के ग्राम पंचायत तेजपुर मे प्रधान के द्वारा तालाब की भूमी पाटकर किया जा रहा खड़ंजा निर्माण और शौचालय बनाया जा रहा तालाब भूमी गाटा संख्या 471 में ग्राम प्रधान द्वारा अवैध कब्जा करवाया जा रहा है तथा ईट व खड़ंजा निर्माण सामग्री गिराकर तालाब भूमि पर खड़ंजा निर्माण कार्य शुरू कर दिया जा चुका है और पहले से ही तालाब भूमि पर दो शौचालय प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के तहत 12 हजार देकर शौचालय निर्माण तालाब में करवाया जा चुका हैं ग्राम पंचायत तेजपुर के अशोक मिश्रा और अरविंद मिश्रा के विरोध करने पर उन्हें धमकाया डरवाया जा रहा है। जिसकी शिकायत पूनम पत्नी अशोक कुमार ने जिलाधिकारी व मुख्यमंत्री पोर्टल शिकायत कर कार्यवाही की माँग की हैं। उक्त प्रकरण पर हल्का की लेखपाल तथा सर्किल के कानूनगाे से वार्ता की गई तो उन्होंने बताया कि मेरे द्वारा जांच रिपोर्ट उप जिला अधिकारी को दी गई है कि शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत सत्य है तथा मेरे द्वारा ग्राम पंचायत तेजपुर के ग्राम प्रधान तथा ग्राम पंचायत अधिकारी हरिनारायण सिंह को तालाब ना पाटने की सख्त चेतावनी दी है यदि उनके द्वारा अवैध रूप से तालाब की जमीन पर कब्जा किया जाता है तो संबंधित के विरुद्ध लेखपाल तथा कानूनगाे द्वारा एफ आई आर दर्ज कराया जाएगा।

Leave a Reply