चित्रकूट समाचार व दैनिक जन एक्सप्रेस अखबार के कार्यालय का हुआ भव्य उद्घाटन

व्यूरो चीफ बालकृष्ण विश्वकर्मा

राजापुर / चित्रकूट – तुलसी जन्मस्थली राजापुर में लोक तंत्र के चौथे स्तंभ स्वच्छ पत्रकारिता के उद्देश्य से राजापुर बाईपास के समीप दैनिक जन एक्सप्रेस अखबार एवम चित्रकूट का पहला स्वदेशी डीजिटल समाचार समूह के कार्यालय का भव्य उद्घाटन नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि आदर्श मनोज द्विवेदी एवम उत्तर प्रदेश ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के तहसील अध्यक्ष कमलेश पांडेय द्वारा फीता काटकर किया गया तथा तहसील संवाददाता अन्नू मिश्रा द्वारा पूजा अर्चना की गयी ।
कार्यालय उद्घाटन के समय चित्रकूट समाचार के संस्थापक अनुज हनुमत द्विवेदी ने कहा कि आज के वैश्विककरण युग में पत्रकारिता की डगर अत्यंत कठिन है । समाचारों को संकलन एवं प्रकाशन में अनेकों प्रकार के माफियाओं से सामना करना पड़ता है और जिला प्रशासन पत्रकारों की सुरक्षा में सहयोग नहीं करता है ।


अनुज हनुमत ने कहा कि समाचार के दो प्रकार होते हैं घटनात्मक एवं रचनात्मक आज की पत्रकारिता घटनात्मक समाचारों पर ज्यादा आधारित रहती है जबकि ऐसे समाचारों से समाज का कोई विकास संभव नहीं है यदि हम सब पत्रकार मिलकर रचनात्मक समाचारों पर ध्यान दें तो समाज के विकास के साथ पर्यावरण भी शुद्ध हो सकता हैं। रचनात्मक समाचार समाज के विकास के लिए लाभप्रद हैं समाज की रूढ़वरिता पुरानी परंपराएं समाज को आगे बढ़ाने में सबसे बड़ी बाधा उत्पन्न करती हैं जिन्हें हमें उन परंपराओं को अपनी लेखनी के माध्यम से समाज को जागृत करने का काम करना चाहिए ।
उत्तर प्रदेश ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के तहसील अध्यक्ष कमलेश कुमार पांडेय ने कहा कि हम ग्रामीण पत्रकारों को समाचार संकलन के लिए दूरदराज गांव में जाना पड़ता है और अनेकों प्रकार की कठिनाइयों के साथ दबंगों का भी सामना करना पड़ता है इसके बावजूद भी हमारे पत्रकार निष्पक्षता एवम निर्भीकता के साथ समाचार प्रकाशन कराते हैं उत्तर प्रदेश सरकार पत्रकारों की सुरक्षा का ढिंढोरा पीट रही है लेकिन पत्रकारों की कोई सुरक्षा नहीं की जा रही है अभी फिलहाल में बलिया के एक पत्रकार की हत्या की गई है लेकिन आज तक उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोई भी कठोर कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई है उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार से मंच के माध्यम से मांग किया है कि पत्रकारों की सुरक्षा हेतु कड़े कानून बनाकर सुरक्षा की जाए ।
कार्यक्रम के आयोजक तहसील संवाददाता अन्नू मिश्रा ने कहा कि जनपद चित्रकूट की तहसील राजापुर सबसे पिछड़ी हुई तहसील है यह तहसील पूर्णरूपेण ग्रामीणों की समस्याओं से जूझ रही है और उत्तर प्रदेश सरकार केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओ में भारी भ्रष्टाचार हुआ है जिसे हमें आप सबको मिलकर स्वच्छ ग्रामीण मिशन को आगे बढ़ाना है और भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए एक मुहिम चलाने की आवश्यकता है जिसे हम सब मिलकर महात्मा गांधी के स्वप्न ग्रामीण स्वराज की स्थापना करने में सहायक सिद्ध होंगे ।
कार्यक्रम के अंत में आयोजन अन्नू मिश्रा ने आये हुए अतिथियों का स्वागत वंदन किया ।
इस कार्यक्रम में जन एक्सप्रेस के मंडल प्रभारी अभिषेक मिश्रा ,
समाजसेवी गणेश मिश्र, इतिहासकार शिवप्रेम यगयिक और चित्रकूट समाचार के सोशल मीडिया हेड अमन गुप्ता ,राजकुमार उपाध्याय ,मधुरेंद्र प्रताप सिंह ,विनयहिन्द पांडेय बालकृष्ण शर्मा ,रोहित तिवारी, शिवम त्रिपाठी,धीरेंद्र शुक्ला ,बालकृष्ण विश्वकर्मा, भरत लाल जयसवाल , महेश दत्त त्रिपाठी उर्फ पप्पू त्रिपाठी, अजीत मिश्रा, प्रमोद खरे, राजीव खरे ,बबलू गर्ग, प्रसून खरे आदि पत्रकार मौजूद रहे ।