कुपोषित परिवारों को लेकर सीएम योगी ने लिया बड़ा फैसला

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय पोषण माह को लेकर शुक्रवार को लोक भवन में आयोजित कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सभी जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों को यह निर्देश दिया। कुपोषित परिवारों को को अच्छे से अच्छा पोषण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से उन्हें किचन गार्डन विकसित करने के लिए प्रेरित व प्रोत्साहित करने पर भी जोर दिया है।

उन्होने ने कहा जिनके पास गाय रखने का स्थान उपलब्ध होने के साथ वे गौ-पालन के इच्छुक हों, उन्हें निराश्रित गोवंश आश्रय स्थलों से गाय उपलब्ध कराने का जिलों के प्रशासन को निर्देश दिया है। गाय के भरण-पोषण के लिए प्रति गाय प्रतिमाह 900 रुपये भी देने के लिए कहा है।

आपको बता दें कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने बहराइच, बलरामपुर, लखीमपुर खीरी और बाराबंकी जिलों के पोषण कार्यक्रम के लाभार्थियों और उनके अभिभावकों से बातचीत कर उनकी समस्या पूछी। कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चों को चिन्हित करके।

उन्हें समय से पोषण संबंधी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बच्चों के साथ कुपोषित मां को भी चिन्हित कर योजनाओं का लाभ देने के लिए कहा। कुपोषित परिवारों के बेरोजगार लोगों को राज्य सरकार की ओर से संचालित योजनाओं के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराने पर जोर दिया।