जिलाधिकारी ने हॉटस्पॉट क्षेत्रों का किया निरीक्षण

व्यूरो चीफ बालकृष्ण विश्वकर्मा

चित्रकूट – जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय ने शहर के हॉटस्पॉट क्षेत्र बलदाऊ गंज कर्वी, चमड़ा मंडी व फरासन मोहल्ला तरौहा का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार से कहा कि अच्छी तरह से हॉटस्पॉट के क्षेत्रों को सेनेटाइज कराया जाए तथा सर्विलांस टीम को निर्देश दिए इन क्षेत्रों में पाए गए संक्रमित व्यक्तियों के अगल-बगल के घरों के लोगों का शत प्रतिशत एंटीजन की जांच अवश्य कराया जाए उसमें भी देखा जाए कि संक्रमित व्यक्तियों से कौन-कौन व्यक्ति संपर्क में आए हैं तो उनका भी स्वास्थ्य परीक्षण अवश्य कराएं। उन्होंने सफाई निरीक्षक नगर पालिका परिषद कर्वी को निर्देश दिए कि साफ-सफाई पूरे हॉटस्पॉट के क्षेत्रों का अच्छी तरह से करा कर दवाओं आदि का छिड़काव कराएं कहीं पर समस्या नहीं होनी चाहिए और होम डिलीवरी के माध्यम से अति आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई लगातार जारी रहें ताकि किसी को किसी भी प्रकार की वस्तुओं की समस्या न हो। पुलिस क्षेत्राधिकारी को निर्देश दिए कि हॉटस्पॉट के क्षेत्रों में पुलिस व्यवस्था तैनात रहे उन्होंने स्टैटिक मजिस्ट्रेट व पुलिस के लोगों को निर्देश दिए कि हॉटस्पॉट के क्षेत्र के लोग बाहर न निकले आप लोग कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराएं। जिलाधिकारी ने लोगों से भी अपील की है कि अपने अपने घरों पर रहे मास्क अवश्य लगाएं तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और अपने हाथों को साबुन से धोते रहें इस बीमारी का बचाव मात्र सावधानी ही है।


तत्पश्चात जिलाधिकारी ने चमड़ा मंडी कर्वी व वार्ड नंबर 25 चकरेही चौराहा में नगर पालिका परिषद कर्वी द्वारा चलाए जा रहे विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत साफ सफाई के कार्यों का भी निरीक्षण किया । उन्होंने सफाई निरीक्षक को निर्देश दिए कि नाला, नालियों की अच्छी तरह से साफ सफाई कराएं तथा एंटीलार्वा दवा का छिड़काव भी कराएं साफ-सफाई ठीक ढंग से नहीं हो रही है आप लोग ठीक ढंग से और मजदूरों को लगाकर साफ सफाई कराएं।
निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी कर्वी अश्विनी कुमार पांडेय, पुलिस क्षेत्राधिकारी विजयेद्र द्विवेदी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।