डीएम ने संयुक्त चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया व अधिकारियों/कर्मचारियों को दिये आवश्यक दिशा निर्देश

संवाददाता राधेश्याम गुप्ता

लेवल-टू अस्पताल की समस्त व्यवस्थाएं मुस्तैद

दिनांक 03 सितम्बर, 2020

बलरामपुर। संयुक्त जिला चिकित्सालय बलरामपुर के बर्न युनिट में बना कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए लेवल-टू हाॅस्टिपटल का निरीक्षण जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने किया। उन्होंने अस्पताल की समस्त व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अधिकारियों/कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि एल-2 अस्पताल को पूरी तरह से तैयार रखा जाए। अस्पताल को सुविधाओं से लैस रखा जाए। डीएम ने कहा कि अस्पताल में हर जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जाए, जिससे एल-2 अस्पताल की हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके। अस्पताल में अन्दर पार्टीसन किया जाए, जिससे संक्रमण के फैलाव से बचा जा सके। अस्पताल में पर्याप्त स्टाॅफ की ड्यूटी लगा दी जाए। क्योंकि किसी भी समय वहां पर कोरोना संक्रमित गरीज आ सकते है। मरीजों के भर्ती होने के बाद किसी प्रकार की अव्यवस्था नहीं होनी चाहिए। एल-2 हास्पिटल के प्रवेश द्वार पर हैण्डवाश व सैनिटाइजर रखा जाए। साथ ही यहां पर भी कोविड- हेल्पडेस्क बनाई जाए। ड्यूटी करने वाले सभी चिकित्सक व कर्मी कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुये मरीजों का पूरा ध्यान रखेंगें। डीएम ने वहां उपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों से यह जानकारी ली की यहां पर भर्ती होने वाले मरीजों को खाने की व्यवस्था कहा से होगी। इस पर अस्पताल प्रशासन ने उन्हें जानकारी दी कि एल-2 में भर्ती होने वाले मरीजों का खाना अस्पताल के किंचन में ही बनेगा। इस पर डीएम ने कहा कि खाने की गुणवत्ता अच्छी रहें इस बात का ध्यान रखा जाए। इसके अलावा उन्होंने कई अन्य बिन्दुओं पर स्वास्थ्य अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये। डीएम के सामने बिजली की समस्या रखी गई, जिसका निदान हुआ।

लेवल-2 अस्पताल के संचालन के लिए बेसिक स्टाॅॅफ की तैनाती कर दी गई है। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या यहां पर बढ़ने पर आवश्यकता अनुसार स्टाॅफ बढ़ाए जायेगें। सीएमओं डा0 घनश्याम सिंह ने बताया कि अभी फिलहाल एल-2 अस्पताल में दो मेडिकल आॅफिसर, चार स्टाॅफ नर्स, एक वार्ड बाॅय व दो स्वीपर की तैनाती की गई है। इसके अतिरिक्त यहां पर वेन्टीलेटर आॅपरेटर भी काम करेंगें।

इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने ओपीडी से संबन्धित दवाओं की उपलब्धता व अन्य जानकारियां सीएमओ से लिया। इस दौरान सीडीओ अमनदीप डुली, सीएमओ डॉ घनश्याम सिंह अन्य अधिकारी गण मौजूद रहे l