You are currently viewing FATEHPUR- पर्यावरण संरक्षण व ई-पाठशाला का प्रधानाध्यापिका ने शुरू किया समग्र अभियान

पर्यावरण संरक्षण व ई-पाठशाला का प्रधानाध्यापिका ने शुरू किया समग्र अभियान

यूपी फाइट टाइम्स
ओमनरायण विश्वकर्मा

खागा (फतेहपुर) हथगाम विकास खण्ड क्षेत्र के छिवलहा स्थित विद्यालयों में खण्ड शिक्षा अधिकारी विश्वनाथ पाठक के कुशल निर्देशन में ई-पाठशाला का सफल संचालन किया जा रहा है। और प्रधानाध्यापिका उषा देवी के नेतृत्व में उनकी प्रेरणा साथियों की टीम घर घर जाकर अभिभावकों को अपने बच्चों को ईपाठशाला से जुड़ने के लिए प्रेरित कर रहे हैं तथा ई पाठशाला के संचालन में कोविड-19 की गाइड लाइन का पूरी तरह पालन किया जा रहा है। प्राथमिक विद्यालय मलकापुर की प्रधानाध्यापिका उल्टी में पर्यावरण संरक्षण की एक अनूठी पहल ग्रीन चलकापुर एजुकेटेड चलकापुर अभियान की शुरुआत किया। और नामांकन का एक समग्र अभियान चलाया।
प्राथमिक विद्यालय चलकापुर की प्रधानाध्यापिका ऊषा देवी ने समग्र अभियान चलाते हुए बताया कि पर्यावरण दिवस से लेकर लगातार वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम चला रहे हैं और बच्चों की ईपाठशाला को नामांकन से जोड़ दिया है। जो भी अभिभावक नामांकन हेतु आते हैं उन्हें वह एक पौधा उपहार भेंट करती हैं जिसे अभिभावक अपने घर के आसपास लगाते हैं ऐसा करने से अभिभावकों का उस पौधे से भावात्मक लगाओ हो जाता है वह पौधा उन्हें अपने बच्चों के विद्यालय में नामांकन दिवस की याद दिलाएगा। उस पौधे को बच्चे भी अधिक देखभाल करेंगे। और उन्होंने बताया कि जब नामांकित बच्चे का प्रमोशन अगले सत्र में किया जाएगा तब पौधों की वृद्धि का अवलोकन किया जाएगा ऐसा करने से नामांकन के साथ-साथ वृक्षारोपण में भी वृद्धि होगी।
उन्होंने बताया कि जो बच्चे की पाठशाला में नियमित रूप से नहीं जुड़ते हैं प्रेरणा साथियों के साथ उनके घर घर जाकर उन्हें एक-एक पौधा बैठकर बच्चों को प्रेरणा साथी व मोहल्ला क्लास में भेजने का आग्रह किया जाता है। और इन्होंने बताया कि बच्चे भी छोटे पौधे की तरह होते हैं। जिस प्रकार पौधे को उपजाऊ जमीन में रोक दिया जाए व उचित पोषण वह देखभाल की जाए तो वह विशाल पौधे के रूप में पुष्पित व पल्लवित होता है ।उसी प्रकार यदि बच्चे को पाठशाला में भेजा जाए वह शिक्षित किया जाए। तो उसका सर्वांगीण विकास होता है।