एफपीओ बनने से किसान समूहों की संगठित ताकत कृषि क्षेत्र में लाएगी बड़ा बदलाव : केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी

सादड़ी पाली

एफपीओ बनने से किसान समूहों की संगठित ताकत कृषि क्षेत्र में लाएगी बड़ा बदलाव : केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी

भाजपा प्रशिक्षण शिविर में केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने दिया सादगी का परिचय, पंगत में बैठकर किया भोजन, कार्यकर्ताओं के साथ पीछे की लाईन में जमीन पर बैठे
संसदीय क्षेत्र बाड़मेर के दौरे पर पहुंचे केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने बुधवार को भाजपा (केन्द्रीय प्रशिक्षण विभाग) द्वारा आयोजित बालोतरा जिले के धोरीमन्ना और आलमसर मण्डल के दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविरों में भाग लिया। प्रशिक्षण के पहले दिन जिला व मण्डल पदाधिकारियो की उपस्थिति में कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कार्यकर्ता भाव का परिचय देते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ पंगत में बैठकर भोजन किया और इससे पहले प्रशिक्षण के समय कार्यकर्ताओं के साथ ही उनके बीच पीछे की लाइन में जमीन पर बैठे नजर आए। कृषि राज्यमंत्री की यह सादगी और कार्यकर्ताओं से अपनत्व भाव चर्चा का विषय बना हुआ है।
प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता आधारित पार्टी है। देश के अन्य राजनीतिक दल परिवार आधारित। भाजपा में व्यक्ति विशेष नहीं बल्कि व्यक्तित्व विकास होता है। भाजपा कार्यकर्ता पार्टी की रीढ़ की हड्डी हैं। भाजपा में हर छोटे-बड़े कार्यकर्ताओं को बराबर सम्मान दिया जाता है। उन्होंने कहा कि भाजपा का कार्यकर्ता अन्य दलों के कार्यकर्ताओं से अलग है, यह संदेश जनता में भी जाना चाहिए। भाजपा के कार्यकर्ता का व्यवहार ऐसा हो कि जनता उसके व्यवहार से खुश हो। कैलाश चौधरी ने कहा कि पार्टी के जो भी लोग पदों पर हैं। उन्हें भी स्वयं को कार्यकर्ता के रूप में देखना चाहिए। यह भाजपा ही है जहां एक सामान्य बूथ अध्यक्ष भी मेहनत और समर्पण के बल पर राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद तक पहुंच सकता है।
कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार 15 अगस्त, 2022 तक देश के हर नागरिक को घर मुहैया करा देगी। मोदी सरकार देश में ग्रामीण के साथ ही शहरी क्षेत्रों में भी आवास परियोजनाएं चला रही है। कैलाश चौधरी ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने अब तक 10 करोड़ से ज्‍यादा किफायती आवास उपलब्‍ध करा दिए हैं। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से उज्‍जवला योजना के तहत 13 करोड़ से ज्‍यादा गरीब परिवारों को रसोई गैस सिलेंडर उपलब्‍ध कराए गए हैं। हमारी सरकार ने देश के सभी गांवों में बिजली पहुंचाई है। अब हम 2022 तक देश के हर घर में पानी की कनेक्टिविटी उपलब्‍ध कराने की दिशा में काम कर रहे हैं।

बयूरो रिपोर्ट ललित दवे