You are currently viewing आई.टी.आई सिराथू में आयोजित अप्रेंटिसशिप मेले में उद्दोग बन्धुओं ने किया प्रतिभाग

आई.टी.आई सिराथू में आयोजित अप्रेंटिसशिप मेले में उद्दोग बन्धुओं ने किया प्रतिभाग
सिराथू/कौशाम्बी। नोडल आईटीआई सिराथू में सोमवार को आयोजित अप्रेंटिसशिप मेले में केई उद्दोग बन्धुओं ने पंजीकरण करवाकर प्रतिभाग किया।
ज्ञात हो कि उद्दोग बन्धु मंगला प्रसाद शुक्ला ने अपने उद्दोग के व मेले में उनके द्वारा लगाए गए स्टाल में मौजूद समाग्री का व्याख्यान किया।
उन्होंने बताया कि उनके उद्दोग में केला द्वारा फूड प्रोडक्ट्स बनाया जाता है। जैसे कि केले के तने द्वारा निर्मित बैग, प्लेट, चप्पल एवं केले के फल से नमकीन व चीप्स बनाया जाता है।
यह उद्दोग ‘वैष्णवी आचार मुरब्बा उद्योग’ केला फूड प्रोडक्ट्स’ पूरब सरांवा, कुम्यिहवां में स्थित है। साथ ही कहा कि यह सब निर्मित समाग्री प्रदुषण मुक्त व शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक हैं।
इस अवसर पर संस्थान के प्रधानाचार्य ने सभी को रोजगार व मेले में आई हुई विभिन्न कंपनियों के बारे में जानकारी दी‌। कहा कि इससे अभ्यर्थी स्वावलंबी बनेंगे
उक्त अवसर पर कौशल विकास मिशन प्रबंधक अविनाश श्रीवास्तव, अंकुर गौरव, दीपा श्रीवास्तव, दिवांशी मिश्रा सहित तमाम शिक्षक, कर्मचारी व अभ्यार्थी गण मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के कुल 1100 लाभार्थियों को आवास की चाबी किया गया वितरित
कौशाम्बी प्रधानमंत्री द्वारा लखनऊ में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत सभी 75 जनपदों से चयनित 75 हजार लाभार्थियों को चाबी वितरण एवं लाभार्थियोंयों से संवाद किया गया। इस समारोह का कलेक्ट्रेट स्थित सम्राट उदयन सभागार मे आयोजित प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत लाभार्थियों को चाबी वितरण कार्यक्रम में सजीव प्रसारण किया गया।
अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के 141 लाभार्थियों को सम्राट उदयन सभागार में चाबी वितरित की गयी। इसी प्रकार चाबी वितरण कार्यक्रम का आयोजन नगर निकाय-अजुहा, चायल, करारी, सरांय आकिल, सिराथू एवं भरवारी में भी किया गया। जिसमें अजुहा में 135 लाभार्थियों को, चायल में 214 लाभार्थियों को, करारी में 185 लाभार्थियों को, सरांय अकिल में 150 लाभार्थियों को, सिराथू में 175 लाभार्थियों को तथा भरवारी में 100 लाभार्थियों को आवास की चाबी वितरित की गयी। जनपद में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के कुल 1100 लाभार्थियों को आवास की चाबी वितरित की गयी।

मंत्री ग्राम्य विकास विभाग एवं समग्र ग्राम्य विकास ने विभागीय अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक
कौशाम्बी प्रदेश के मंत्री ग्राम्य विकास विभाग एवं समग्र ग्राम्य विकास श्री राजेन्द्र प्रताप सिंह “मोती सिंह” जी ने मंगलवार को कांशीराम अतिथि गृह ओसा में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।
बैठक में मंत्री जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एंव मुख्यमंत्री आवास योजना की प्रगति की विस्तृत समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति सुनिश्चित की जाय तथा पात्र लाभार्थियों को योजना से लाभान्वित किया जाय। उन्हांने डी0सी0एन0आर0एल0एम0 को स्वयं सहायता समूहों के गठन में और तेजी लाये जाने तथा जो समूह असक्रिय हैं, उन समूहों को सक्रिय करने के निर्देश दिये। उन्हांने जनपद के सभी विकास खण्ड कार्यालयों में जर्जर भवनों की मरम्मत एवं फर्नीचर आदि जो भी कमियां हैं, उन सभी का अधिशासी अभियंता आर0ई0एस0 एवं लो0नि0वि0 से तीन दिन के अन्दर आंकलन कराकर आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने विकास खण्ड कार्यालय के परिसरों को इंटरलांकिग किये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने सभी अधिकारियों से जिम्मेदारीपूर्वक कार्यो का निर्वहन करते हुए योजनाओ का लाभ पात्र व्यक्तियों तक शीघ्रता से पहुंचाने के निर्देश दिये। उन्होंने विकास खण्ड की जमीन पर हुए अवैध कब्जों को चिहिन्त कर हटवाने के भी निर्देश दिये।
इस अवसर पर जिलाधिकारी सुजीत कुमार, पुलिस अधीक्षक राधेश्याम विश्वकर्मा, मुख्य विकास अधिकारी शशिकांत त्रिपाठी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

डीएम ने आगामी विधानसभा सामान्य-निर्वाचन 2022 की तैयारियों के संबंध में समस्त नामित प्रभारी/सहायक प्रभारी अधिकारियों के साथ की बैठक

कौशाम्बी जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट स्थित सम्राट उदयन सभागार में आगामी विधानसभा सामान्य-निर्वाचन 2022 की तैयारियों के संबंध में समस्त नामित प्रभारी/सहायक प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक की।
बैठक में जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियां को टीम भावना के साथ कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि निर्वाचन में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होने उप जिलाधिकारियों को बूथों का निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होने सभी अधिकारियों से कहा कि वे अपना व अपने कर्मचारियों का कोविड वैक्सिनेशन अवश्य करवा लें। उन्होने बूथों पर मूलभूत सुविधायें सुनिश्चित करने एवं संवेदनशील एवं क्रिटिकल बूथों को चिन्हित कर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये।

विकास खण्ड सरसवां में खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन 08 अक्टूबर को
कौशाम्बी। जिला युवा कल्याण अधिकारी ने बताया है कि विकास खण्ड सरसवां की खण्ड स्तरीय ग्रामीण खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन ग्रामीण स्टेडियम पश्चिम शरीरा में आठ अक्टूबर को किया जायेगा। इस प्रतियोगिता में एथलेटिक्स, कबड्डी, बालीबाल, भारत्तोलन एवं कुश्ती की प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जायेगा, जिसमें विकास खण्ड के बालक एवं बालिकायें प्रतिभाग करेंगी। प्रतियोगिता में विजयी खिलाड़ियों को विभाग की तरफ से प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार दिया जायेगा।