You are currently viewing कौशाम्बी जनपद में नव निर्मित 35 ऑगनबाड़ी केन्द्र भवनों का किया गया उद्घाटन

कौशाम्बी जनपद में नव निर्मित 35 ऑगनबाड़ी केन्द्र भवनों का किया गया उद्घाटन
कौशाम्बी प्रदेश की राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह-2021 कार्यक्रम का शुभारम्भ लोक भवन सभागार, लखनऊ में किया गया। इस कार्यक्रम का जनपद के कलेक्ट्रेट स्थित सम्राट उदयन सभागार में आयोजित राष्ट्रीय पोषण माह-2021 में सजीव प्रसारण किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों द्वारा राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री के उद्बोधन को सुना गया।
इस अवसर पर विधायक चायल संजय गुप्ता, भाजपा जिलाध्यक्षा अनीता त्रिपाठी, विधायक मंझनपुर प्रतिनिधि एवं जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने जनपद में नव निर्मित 35 ऑगनबाड़ी केन्द्र भवनों का उद्घाटन एवं प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया तथा उत्कृष्ठ कार्य करने वाली कुल 10 ऑगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं 04 मुख्य सेविकाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
विधायक चायल ने कहा कि सरकार द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह-2021 कार्यक्रम का शुभारम्भ किया जाना सराहनी कदम है। उन्होने कहा कि ऑगनबाड़ी कार्यकत्री विपरित परिस्थितियों में भी अपने कार्यो को सफलता पूर्वक निर्वहन कर रही है। उन्होने ऑगनबाड़ी कार्यकत्रियों, सहायिका एवं मुख्य सेविकाओं के मानदेय में बृद्धि करने पर सरकार को धन्यवाद प्रकट किया। उन्होने कहा कि बहुत से कार्य सरकारी मदद के साथ-साथ जन सहयोग से भी किया जा सकता है। उन्होने राष्ट्रीय पोषण माह अभियान को सार्थक बनाये जाने हेतु सभी से सहयोग करने की अपेक्षा की। उन्होने सभी से समाज में रचनात्मक कार्य करने की भी अपेक्षा की।
राष्ट्रीय पोषण माह-2021 के अन्तर्गत दिनांक 01 से 07 सितम्बर तक पोषण वाटिका एवं पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसी प्रकार दिनांक 08 से 15 सितम्बर तक सुपोषण के लिए योगा एवं आयुष का महत्व, दिनांक 16 से 23 सितम्बर तक स्थानीय खाद्य पदार्थ पर जन जागरूकता तथा अनुपूरक पोषाहार का वितरण एवं 24 से 30 सितम्बर तक सैम/मैम बच्चों का चिन्हांकन एवं पौष्टिक भोजन की जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मतदेय स्थलों की सूची को अंतिम रूप दिये जाने के संबंध में जनप्रतिनिधियों/मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक संपन्न
कौशाम्बी जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मतदेय स्थलों की सूची को अंतिम रूप दिये जाने के संबंध में जनप्रतिनिधियों/मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट स्थित सम्राट उदयन सभागार में बैठक की गयी।
बैठक में बताया गया कि 251-सिराथू विधानसभा क्षेत्र में गत निर्वाचन हेतु 255 मतदान केन्द्र तथा 395 मतदेय स्थल बनाये गये थे। आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 हेतु आयोग के मानक के अनुसार 1200 से अधिक मतदाताओं की संख्या होने पर आयोग द्वारा पूर्व स्वीकृत मतदान केन्द्रें में ही अतिरिक्त बूथ बनाते हुए कुल 432 मतदेय स्थल प्रस्तावित किये गये है। इसी प्रकार मंझनपुर-252 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में गत निर्वाचन हेतु 288 मतदान केन्द्र तथा 426 मतदेय स्थल बनाये गये थे, जिसमें अब कुल 291 मतदान केन्द्र एवं 472 मतदेय स्थल प्रस्तावित किये गये है तथा 253-चायल विधानसभा क्षेत्र में गत निर्वाचन हेतु 217 मतदान केन्द्र 392 मतदेय स्थल बनाये गये थे, जिसमें अब आयोग के मानक के अनुसार 224 मतदान केन्द्र तथा 419 मतदेय स्थल प्रस्तावित हुए है।
जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों को नये बनाये गये मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होने चुनाव से संबंधित सभी कार्यों को तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि मतदेय स्थलों के संबंध में आपत्तियां/शिकायतें हैं तो उन्हे लिखित रूप में आज सायं तक उपलब्ध करा दिया जाय। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बी0एल0ए0 की सूची भी तैयार कर उपलब्ध करा दिया जाय।

सदस्या, राज्य महिला आयोग उ0प्र0 का आगमन आज
कौशाम्बी महिला उत्पीड़न की घटनाओं एवं पीड़ित महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाये जाने के दृष्टिगत राज्य महिला आयोग की सदस्या ऊषारानी 08 सितम्बर 2021 को जनपद में आयेंगी। सदस्या 08 सितम्बर को पूर्वान्ह् 11ः00 बजे से लोक निर्माण विभाग गेस्ट हाउस, मंझनपुर में महिला उत्पीड़न की घटनाओं एवं पीड़ित महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाये जाने संबंधी मामलों की जनसुनवाई करेंगी।